अगर आपको भी चाहिए खूबसूरत, चमकीले व लहराते बाल,तो हर हफ्ते करे सिर्फ यह उपाए

अगर आपको भी चाहिए खूबसूरत, चमकीले व लहराते बाल,तो हर हफ्ते करे सिर्फ यह उपाए

हर किसी की चाहत होती है काले खूबसूरत, चमकीले व लहराते बाल। इसके लिए लोग तरह तरह के जतन भी करते हैं। कभी हेयरपैक, कभी घरेलू नुस्खे व कभी बालों की खूबसूरती के लिए भिन्न भिन्न तरह के ट्रीटमेंट। कुछ लोग बालों की खूबसूरती बरकरार करने के लिए रोज शैम्पू करते हैं। लेकिन वो इस बात से अनजान रहते हैं कि ज्यादा शैम्पू करने से न केवल बाल रूखे हो जाते हैं बल्कि उनके सिरे भी डैमेज हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं हफ्ते में कितने बार शैम्पू करने से आपके बाल रहेंगे स्वस्थ व लहलहाते।

  1. यदि आपके बाद बहुत ज्यादा थिक हैं व ज्यादा ऑयली नहीं हैं व कर्ली या रूखे हैं तो आपको प्रतिदिन शैम्पू के प्रयोग से बचना चाहिए। अगर आप रोज बालों में शैम्पू करेंगे तो बाल बहुत रूखे हो सकते हैं

2. अमूमन आपको दो या तीन दिन के अंतराल पर बालों को शैम्पू करना चाहिए लेकिन अगर आपके बाल बेहद ऑयली, चिपचिपे हो रहे हैं व पसीने व गंदगी की वजह से अजीब लग रहे हैं तो आप बेहिचक इन्हें शैम्पू कर सकते हैं। बालों में उपस्थित गंदगी की वजह से ही रूसी होती है।

3. अगर आपने पार्लर से अपने बालों में कोई ख़ास ट्रीटमेंट लिया है तो आपको ट्रीटमेंट लेने से पहले ही अपने बालों को अच्छे से शैम्पू से वाश करके कंडीशनिंग करनी चाहिए। हेयर ट्रीटमेंट के एक हफ्ते बाद तक बालों को वाश नहीं करना चाहिए। इस सिलसिले में आप अपने पार्लर की स्पेशलिस्ट से राय ले लें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

4.बालों की साफ सफाई तो महत्वपूर्ण है ही लेकिन प्रयास करनी चाहिए कि इन्हें धूप व धूल से बचाया जा सके ताकि गन्दगी की वजह से बाल बेकार न हों व इन्हें बेहद शैम्पू न करना पड़े। हो सके तो कहीं जाने से पहले बालों को स्कार्फ से ढंक लें ऐसा करने से बाल धूप, धूल व प्रदूषण से बचे रहेंगे।