पार्किंग का नियम तोड़ने पर ऐसे पड़ेगी दोहरी मार, जाने पूरी ख़बर

पार्किंग का नियम तोड़ने पर ऐसे पड़ेगी दोहरी मार, जाने पूरी ख़बर

संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट (motor vehicle act) का कड़ाई के साथ पालन होने के बाद से हर रोज ऐसे-ऐसे ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) सामने आ रहे हैं जिसे यह पता चल रहा है कि इस नियम के टूटने पर भी चालान (Challan) होने कि सम्भावना है।

ऐसा ही एक नियम पार्किंग से जुड़ा हुआ है। आपकी कार-बाइक (Car-Bike) हो या फिर कोई कमर्शियल वाहन, अगर आपने गलत स्थान या नो पार्किंग में खड़ा किया है तो आप पर जुर्माने की दोहरी मार पड़ सकती है। एक आंकड़े के अनुसार दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में सबसे ज्यादा गलत पार्किंग व नो पार्किंग में चालान होते हैं।

पार्किंग का नियम तोड़ने पर ऐसे पड़ेगी दोहरी मार

रीजनल ट्रांसपोर्ट अधिकारी (आरटीओ) रिटायर्ड वीके सिंह बताते हैं, “अगर आपने अपने वाहन को नो पार्किंग में खड़ा किया है या फिर कहीं ऐसी स्थान खड़ा किया है जहां यातायात बाधित होता है, एम्बूलेंस व दूसरी महत्वपूर्ण गाड़ियों को निकलने में कठिनाई होती है तो आपका चालान भी कटेगा व साथ ही आपका वाहन क्रेन से उठा लिया (टो) जाएगा। ऐसी स्थिति में चालान की रकम देने के साथ ही आपको वाहन को क्रेन से टो करने की फीस भी देनी होगी। अब यह फीस हर वाहन के हिसाब से भिन्न-भिन्न होती है। ”

वाहन टो करने पर इतनी देनी होती है फीस

वैसे तो कुछ राज्यों में नो पार्किंग पर जुर्माने के साथ वाहन को टो करने की फीस पहले से थी। लेकिन कई प्रदेश ऐसे थे जहां यह फीस नहीं वसूली जाती थी। लेकिन अब यह फीस प्रदेश में वसूली जाएगी। अगर आपकी बाइक को टो किया जाता है तो 200 रुपये, कार के लिए 500 रुपये, कमर्शियल व भारी वाहन से 1000 रुपये फीस के रूप में वसूले जाएंगे। व 10 टायर से अधिक वाले वाहन से 2000 रुपये फीस वसूली जाएगी।