गर्मियों के मौसम डिहाइड्रेशन से बचने के लिए घर पर बनाए होममेड ड्रिंक

गर्मियों के मौसम डिहाइड्रेशन से बचने के लिए घर पर बनाए होममेड ड्रिंक

गर्मियों के मौसम में हम डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कोई ना कोई तरीका ढूंढते हैं। बहुत से लोग घर पर होममेड ड्रिंक पीने के बजाय कोल्ड ड्रिंक और सोडा पीना पसंद करते हैं और इन ड्रिंक्स को घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है, जिससे हमें गर्मियों में ठंडक मिलती है, और हम गर्मी में हैं। यह ड्रिंक्स हमें कई बीमारियाँ जैसे लू आदि भी बचाती हैं। आज हम लाएं हैं आपके लिए ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में। तो आईए जानते हैं इनके बारे में-



आम पन्ना - गर्मी का मौसम आते ही हर जगह बस आम ही आम होते हैं और जब आम की बात आती है, तो मुंह आना सव्भाविक बात हैं। आम को वैसे भी फलों का राजा कहा जाता है और ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जिसे आम पसंद न हो और अगर कच्ची केरी मिल जाए तो फिर क्या कहना। गर्मी और लू से बचने का एक सबसे अच्छा तरीका है स्वदेशी पेय।


नींबू शीकंजी - गर्मी से राहत पाने के लिए नींबू से बेहतर उपाय और कोई भी नहीं हैं। नींबू का नाम लेते ही शरीर में ठंडक महसूस होने लगती है। नींबू जहां गर्मी से राहत देता है और लू से भी बचाता है, वहीं इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। गर्मियों के मौसम में कहीं ना कहीं हर घर में शिकंजी तो बनती ही हैं।


छाछ - गर्मी में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए छाछ का इस्तेमाल आप घर के बने पेय के रूप में भी कर सकते हैं। छाछ पीने से गर्मी में होने वाली एसिडिटी और जलन की समस्या से राहत मिलती है और यह वजन कम करने में भी बहुत सहायक है।