आपके चेहरे को निखारने में मदद करेंगे यह घरेलू नुस्खे

आपके चेहरे को निखारने में मदद करेंगे यह घरेलू नुस्खे

केवल हिंदुस्तान ही नहीं पूरी संसार की लड़कियां अपने आपको खूबसूरत रखने के लिए तरह-तरह के जतन करती हैं. इसके लिए वो प्राकृतिक चीजों का भी सहारा लेती हैं. हर देश में खूबसूरती बढ़ाने के लिए बहुत से ऐसे प्राकृतिक उत्पाद हैं जिनका प्रयोग आप भी कर सकती हैं. तो आइए जानते है वो कौन से सौंदर्य उत्पाद हैं जो आपके चेहरे को निखारने में आपकी मदद करेंगे.Image result for स्कीन को नयी रंगत देने के लिए

ग्रीस का जैतून तेल ग्रीस में उगने वाले जैतून का प्रयोग स्कीन की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. जैतून के ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट व विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होते हैं जिससे इसका प्रयोग शरीर पर करने से झुर्रियों व धूप से बचाव होता है.

चीन में चावल का पानी जितने देश उतनी परंपरा, अगर हम लोग गुलाब जल का प्रयोग चेहरे को धोने के लिए करते हैं तो चाइना की महिलाएं चेहरे को साफ करने के लिए चावल के पानी का प्रयोग करती हैं. चावल में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट चेहरे को फ्री रैडिकल्स से बचाता है. तो अब आप जान ही गए होंगे की चाइना की स्त्रियों के चेहरे इतने चमकते क्यों रहतें हैं. अगर आपको भी इसका इस्तेमाल करना है तो बस चावल को भिगोकर इसके पानी से चेहरे को धो लें.

जापान में लेते हैं अनोखा बाथ जापान में चावल से बनी शराब से वहां के लोग नहाते हैं. इस शराब में नहाने से शरीर पर होने वाले दाग धब्बे खतम हो जाते हैं.

सिंगापुर का एेवाकाडो सिंगापुर की लड़कियां चेहरे को साफ व नमीयुक्त बनाने के लिए एवाकॉडो का प्रयोग करती हैं. इसके ऑयल में विटामिन ई, पोटैशियम, लेसिथिन जैसे तत्व उपस्थित होते हैं जिससे स्कीन को पोषण मिलता है.

मिस्त्र का दूध व शहद मिस्त्र में पुराने जमाने में रानियां नहाने के लिए दूध व बादाम का प्रयोग करती थी. इसमें नहाने से स्कीन मुलायम हो जाती है. दूध से स्कीन को मॉइश्चर मिलता है वशहद से किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव होता है. अगर आपको भी अपनी स्कीन बच्चों जैसी पानी हो तो इसका प्रयोग जरुर एक बार जरुर करें.