सौर ऊर्जा पर आयात शुल्क बढ़ाएगी सरकार, जल्द जारी होगी भंडारण नीति

सौर ऊर्जा पर आयात शुल्क बढ़ाएगी सरकार, जल्द जारी होगी भंडारण नीति

सरकार देश में सौर उपकरणों के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए आने वाले सालों में सौर उपकरणों पर आयात शुल्क बढ़ाएगी.बिजली मंत्री आरके सिन्हा ने बृहस्पतिवार को बोला कि भंडारण नीति जल्दी ही जारी की जाएगी.

इसमें कर प्रोत्साहन उपलब्ध कराए जाएंगे, जो खासतौर पर देश में सौर उपकरण विनिर्माण के लिए होगा. उन्होंने बोला कि वैसेसौर उपकरण पर रक्षा शुल्क लगा हुआ है, जिसका प्रभाव कुछ वर्ष में समाप्त हो जाएगा. उन्होंने बोला कि हम आने वाले सालों में सौर उपकरणों पर शुल्क बढ़ाएंगे.

हिंदुस्तान ने जुलाई, 2018 में चाइना व मलयेशिया से आयातित सौर सेल पर 25 प्रतिशत का रक्षा शुल्क लगाया था. सिंह ने बोला कि आयात शुल्क में वृद्धि से सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए बोली प्रक्रिया प्रभावित नहीं होगी.

जम्मू और कश्मीर के विषय में उन्होंने बोला कि हम पनबिजली परियोजनाओं के विकास के लिए जल क्षेत्र पर हिंदुस्तान की हिस्सेदारी का पूरा उपयोग करेंगे. साथ ही लद्दाख में सौर परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाएंगे. आंध्र प्रदेश के साथ हाल में शुल्क को लेकर टकराव के बारे में उन्होंने बोला कि बिजली खरीद समझौता अपरिहार्य है व जो समझौता हो चुका है, उसे दोबारा नहीं खोला जा सकता है.