सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें होममेड ऑयल्स

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें होममेड ऑयल्स

सफेद बाल बुढ़ापे की निशानी माना जाता है। मगर आजकल समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं। समय से पहले ही बालों में सफेदी आने का सबसे बड़ा कारण तनाव, गलत खान-पान, गलत आदतें व प्रदूषण है। कुछ लोग सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए केमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको 2 ऐसे होममेड ऑयल्स के बारे में बताएंगे, जिससे 100 %पक्का आपके बाल काले हो जाएंगे।

Image result for बाल सफेद होने से रोकने के उपाय

1. आंवला और नारियल तेल
तेल बनाने के लिए सामग्री
आंवला पाउडर- 2 चम्मच
नारियल तेल- 3 चम्मच (ठंडा जमा हुआ)


तेल बनाने का तरीका
तेल बनाने के लिए सबसे पहले पैन में 2 चम्मच आंवला पाउडर और 3 चम्मच नारियल तेल को गर्म करें। जब पाउडर तेल में घुल जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब तेल को स्कैलप में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 1 घंटे तक तेल लगा रहने दें और फिर शैम्पू से बालों को धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम 2-3 बार लगाएं।


तेल के फायदे
आंवला में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है जो इसकी कोलेजन क्षमता बढ़ाता है। यह स्वस्थ बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। वहीं इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो बालों के रोमों (Hair Follicles) को नष्ट होने से बचाते हैं। एक स्वस्थ रोम स्वस्थ और काले बालों को उगाने में मदद करता है।

2. नींबू और नारियल तेल
तेल बनाने के लिए सामग्री
नींबू का रस- 2 चम्मच
नारियल तेल- 2 चम्मच (ठंडा जमा हुआ)


तेल बनाने का तरीका
तेल बनाने के लिए सबसे पहले पैन में 2 चम्मच नारियल तेल को 1 मिनट तक गर्म करें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और गुनगुना होने दें। अब इसे स्कैलप पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर बालों को शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम 2-3 बार लगाएं।


तेल के फायदे
नींबू में विटामिन बी, सी और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होते हैं। ये विटामिन और मिनरल्स बालों के रोमों में पाए जाने वाले वर्णक (Pigment या रंग) की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करते हैं। नींबू का रस उन रोमों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है और नारियल तेल बालों के रंग को पोषित करता है।