पैरों की निखार बढ़ाने के लिए अपनाए यह तरीका

पैरों की निखार बढ़ाने के लिए अपनाए यह तरीका

पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग शेविंग या वैक्सिंग करवाते हैं। लेकिन इनमें होने वाले केमिकल आपके पैरों को नुकसान पहुंचातें हैं व साथ ही पैरों की स्कीन बेजान हो जाती है। ड्राई स्किन आपके पैरों को नुकसान पहुंचा सकती है साथ ही आपके लुक को ख़राब भी कर सकती है। इस वजह से स्त्रियों को छोटे कपड़ें पहनने में शर्मिंदगी महसूस होती है। लेकिन कुछ ऐसे प्राकृतिक ऑयल भी होते हैं जो आपके पैरों को बिना कोई नुकसान पहुंचाए हुए खूबसूरत बनाते हैं व साथ ही बेजान होने से भी बचाते हैं। आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

नारियल तेल:
पैरों की निखार बढ़ाने के लिए नारियल ऑयल का प्रयोग एक बेहतर विकल्प होता है। इसमें कई यौगिक होते हैं जो आपकी स्कीन को सतह तक अच्छी तरह से पोषण प्रदान करते हैं व बाहर से निखार लाते हैं। अपने पैरों को नारियल के ऑयल से मालिश करें व रातभर छोड़ दें।

सरसों का तेल:
सरसों के ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल एजेंट होते हैं जो प्रभावी रूप से पैरों पर होने वाले विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं व साथ ही आपके पैरों की निखार भी बढ़ाते हैं। प्रतिदिन मॉइस्चराइज़र की तरह सरसों के ऑयल का प्रयोग करें, ये आपके पैरों में निखार लाने में मदद करते हैं।

विटामिन ई तेल:
प्राकृतिक ऑयल जिसका प्रयोग पैरों को निखारने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। विटामिन ई तेल अंदर से स्कीन को पोषण प्रदान करता है। बस कुछ विटामिन ई कैप्सूल से ऑयल निकालें व इसे अपने पैरों पर मसाज करें। ऐसे कम से कम हफ्ते में 3 से 4 बार जरूर करें।

जोजोबा का तेल:
जोजोबा के ऑयल में एंटीसेप्टिक व एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कीन के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है व साथ ही स्कीन में निखार भी लाता है। यह स्कीन को सतह तक पोषक प्रदान करता है। प्रतिदिन एक चम्मच जोजोबा के ऑयल को मॉइस्चराइजर की तरह पैरों पर लगाएं व 20-25 मिनट छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।