बॉलीवुड के इस प्रसिद्ध विलेन के कारण ही आज इस मुकाम पर पहुंचे बॉलीवुड के यह महान अभिनेता

बॉलीवुड के इस प्रसिद्ध विलेन के कारण ही आज इस मुकाम पर पहुंचे बॉलीवुड के यह महान अभिनेता

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पांच दशक से अपनी अपनी दमदार आवाज व एक्टिंग से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं. उनका जन्म 11 अक्टूबर,1942 को इलाहाबाद में हुआ. एक्टिंग की तरफ उनका झुकाव बचपन से ही था. वह एक्टर दिलीप कुमार से बहुत ज्यादा प्रभावित थे व उन्हीं की तरह एक्टर बनना चाहते थे.

सुपरवाइजर की जॉब की
कॅरियर के शुरूआती दिनों में अपनी पहचान बनाने के लिए अमिताभ को कड़ा प्रयत्न करना पड़ा. उन्होंने कोलकत्ता में सुपरवाइजर की जॉब की,जहां उन्हें 800 रूपये मासिक वेतन मिला करता था. साल 1968 में यह जॉब छोडने के बाद वे मुंबई आ गए. साल 1969 में अमिताभ को पहली बार ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' में कार्य करने का मौका मिला. लेकिन इस फिल्म के असफल होने के कारण वह दर्शकों के बीच कुछ खास पहचान नही बना पाए. साल 1971 मे उन्हें राजेश खन्ना के साथ फिल्म 'आनंद' में कार्य करने का मौका मिला. राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के रहते हुए भी अमिताभ दर्शको का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में पास रहे. इस फिल्म के लिए उन्हें सहायक एक्टर का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया.

प्राण की सिफारिश पर मिली थी 'जंजीर'

प्रकाश मेहरा की फिल्म 'जंजीर' अमिताभ के सिने कॅरियर की जरूरी फिल्मों में से हैं. इस फिल्म से वे 'एंग्री यंग मैैन' के रूप में फेमस हो गए. उन्हें यह फिल्म सौभाग्य से मिली थी. इस फिल्म के लिए प्रकाश मेहरा ने देवानंद से विनती की व बाद में एक्टर राजकुमार से कार्य करने की पेशकश की. लेकिन किसी कारणवश दोनो अभिनेताओं ने 'जंजीर' में कार्य करने से इंकार कर दिया. बाद में एक्टर प्राण ने प्रकाश मेहरा को अमिताभ का नाम सुझाया व उनकी फिल्म 'बांबे टू गोवा' देखने की सलाह दी. फिल्म को देखकर प्रकाश मेहरा बहुत ज्यादा प्रभावित हुए व उन्होने अमिताभ को बतौर एक्टर चुन लिया.

आवाज सुन प्रभावित हुए राजकपूर
'जंजीर' के निर्माण के दौरान उसी स्टूडियो में राजकपूर भी अपनी फिल्म की शूटिंग में व्यस्त थे. शूटिंग के दौरान राजकपूर ने अमिताभ की आवाज सुनी. उस वक्त तक वे अमिताभ को नहीं जानते थे लेकिन उनकी दमदार आवाज सुनकर राजकपूर ने बोला था,'एक दिन इस दमदार आवाज का मालिक फिल्म इंडस्ट्री का बेताज बादशाह बनेगा'.