धोनी के रिटायरमेंट लेने के फैसले ने तोड़ा लाखो लोगो का दिल, लता मंगेशकर ने कहा...

धोनी के रिटायरमेंट लेने के फैसले ने तोड़ा लाखो लोगो का दिल, लता मंगेशकर ने कहा...

सेमीफाइनल में के हाथों पराजय के दूसरे दिन भी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने हुए हैं। पिछले कई वर्षों से किसी भी बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट में हिंदुस्तान की पराजय के बाद यह सिलसिला हर बार की तरह इस बार भी चला आ रहा है। वर्ल्डकप 2019 में अपने धीमे स्ट्राइक रेट के चलते धोनी लगातार आलोचकों की चर्चा का विषय बने रहे, हालांकि क्रिकेट के कुछ जानकार मानते हैं कि धोनी का मैदान में खड़ा रहना ही विपक्षी टीम पर दबाव बनाने के लिए बहुत ज्यादा है। बुधवार को न्यूजीलैंड के विरूद्ध खेले सेमीफाइनल मुकाबले में भी धोनी को लेकर भिन्न भिन्न चर्चाएं प्रारम्भ हो गई। किसी ने बोला कि धोनी को ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक व हार्दिक पांड्या से पहले बल्लेबाजी के लिए क्यों नहीं भेजा गया? तो किसी ने बोला कि इस मैच में धोनी ने धीमी गति से बल्लेबाजी की व जब आवश्यकता थी तब आउट हो गए।

सोशल मीडिया पर जारी इन तमाम चर्चाओं के बीच धोनी के फैन्स ने 7 नंबर जर्सी के अपने हीरो के सपोर्ट में एक कैंपेन प्रारम्भ कर दिया। सोशल मीडिया पर टीम इंडिया की पराजय के दूसरे दिन भी धोनी ही ट्रेंडिंग टॉपिक रहे। शुक्रवार को ट्विटर पर टॉप ट्रेंड पर बना हुआ है। इससे पहले गुरुवार को भी धोनी को लेकर टॉप ट्रेंड कर रहा था।

शुक्रवार को से माही के फैन्स ने अपने इस हीरो को रिटायरमेंट के बारे में ना सोचने के लिए कहते हुए उनके साथ खड़े होने का सबूत दिया। मुगुंथ आधि ने अपने ट्विटर अकाउंट तस्वीरों के जरिए बताने की प्रयास की कि धोनी कल भी धोनी थे व आज भी धोनी है, उनकी स्थान कोई नहीं ले सकता है।

इससे एक दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट ने भी ट्वीट कर एमएस धोनी की तारीफ की। उन्होंने लिखा, ‘मुझे नहीं पता कि आप आगे खेलते रहेंगे या नहीं। लेकिन आपका धन्यवाद। मैं आपने इस खेल को बहुत कुछ दिया है। आपके संयमपूर्ण खेल व आत्मविश्वास का हमेशा कायल रहूंगा।

भारत रत्न लता मंगेशकर ने सेमीफाइनल में हिंदुस्तान की पराजय के बाद एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘नमस्कार धोनी जी, आजकल मैं सुन रही हूं कि आप रिटायर होना चाहते हैं। कृपया आप ऐसा मत सोचिए। देश को आपके खेल की आवश्यकता है व ये मेरी रिक्वेस्ट है कि रिटायरमेंट का विचार भी आप मन में मत लाएं

धोनी के संन्यास का सवाल सिर्फ आम क्रिकेट प्रेमियों के जहन में नहीं है। भारतीय कैप्टन विराट कोहली भी इससे नहीं बच पा रहे हैं। कोहली जब बुधवार को मैच हारने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करने आए तो उनके सामने यही सवाल आया। एक पत्रकार ने विराट से पूछा, ‘विश्व कप के बाद, भारतीय टीम वेस्टइंडीज का दौरा करेगी। धोनी के बारे में कयास लगाए जा रहे हैं। बोला जा रहा है कि संन्यास ले सकते हैं। क्या उन्होंने अपने फ्यूचर प्लान के बारे में आपको या टीम को बताया है? इस पर कोहली ने कहा, ‘नहीं, उन्होंने अभी तक उन्होंने कुछ नहीं कहा है। ’

बता दें कि एमएस धोनी ने 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। वे 90 टेस्ट, 350 वनडे व 98 टी20 मैच खेल चुके हैं। 38 वर्ष के धोनी ने दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। तब से वे वनडे व टी20 मैच ही खेल रहे हैं। हिंदुस्तान ने एमएस धोनी की कप्तानी में वनडे दुनिया कप, टी20 दुनिया कप व आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती है। वे संसार के एकमात्र कैप्टन हैं, जिन्होंने आईसीसी के ये तीनों प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीते हैं।