साइकिलिंग ट्रैक एशिया कप : 16 राष्ट्रों के 150 से अधिक खिलाड़ी लेंगे भाग भारत से इतने खिलाड़ियों ने लिया भाग...

साइकिलिंग ट्रैक एशिया कप : 16 राष्ट्रों के 150 से अधिक खिलाड़ी लेंगे भाग भारत से इतने खिलाड़ियों ने लिया भाग...

साइकिलिंग ट्रैक एशिया कप का छठा संस्करण यहां सोमवार को प्रारम्भ होगा जिसमें में 16 राष्ट्रों के 150 से अधिक साइकिल चालक शीर्ष खिताब के साथ ओलंपिक कोटा हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे.

अंतर्राष्ट्रीय साइकिलिंग यूनियन से मान्यता प्राप्त इस टूर्नामेंट में एशिया के अतिरिक्त दो यूरोपीय देश लातविया व स्लोवाकिया भी भाग लेगें.

यहां के इंदिरा गांधी खेल परिसर के साइकिलिंग वेलोड्रम में आयोजित होने वाले टूर्नामेंट से 2020 तोक्यो ओलंपिक व दुनिया चैम्पियनशिप के लिए कोटा हासिल किया जा सकता है. हिंदुस्तान का अगुवाई 21 सदस्यीय दल करेगा, जिसमें डेबोराह हेरोल्ड व दुनिया जूनियर नंबर एक एसो एल्बेन क्रमश: महिला व पुरुष टीमों की ओर से पदक के दावेदार होंगे.

17 वर्ष के एसो मौजूदा समय में यूसीआई जूनियर दुनिया रैंकिंग में पुरुष स्प्रिंट व पुरुष कीरिन में शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं. वह इस टूर्नामेंट में सीनियर वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. भारतीय दल में खेलों इंडिया अकादमी के छह साइकिल खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्हें इस टूर्नामेंट से अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता का अनुभव मिलेगा.

टूर्नामेंट में भाग लेने वाले अन्य राष्ट्रों में कजाकिस्तान, हांगकांग, उजबेकिस्तान, यूएई, थाईलैंड, मलेशिया, इंडोनेशिया, ईरान, चीन, म्यांमार, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका, लातविया व स्लोवाकिया शामिल हैं.

सीएफआई के अध्यक्ष ओंकार सिंह ने पीटीआई से कहा, '' यह यूसीआई 'वर्ग एक मान्यता प्राप्त टूर्नामेंट है, इसलिए यूरोपीय राष्ट्रों ने भी अपनी प्रविष्टियां भेजी हैं. वे ट्रैक एशिया कप में भाग ले रहे हैं. यह ओलंपिक क्वॉलिफाइंग प्रतियोगिता है जहां यूरोपीय टीमों के होने से मुकाबला चुनौतीपूर्ण होगा.''