इन चाजों के सेवन कंट्रोल करें बल्ड प्रेशर

इन चाजों के सेवन कंट्रोल करें बल्ड प्रेशर

बल्ड प्रेशर वह बल है जिस पर रक्त हृदय से वेन्स तक जाता है। हाई बल्ड प्रेशर एक ऐसा खतरा है जो आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने हाई बल्ड प्रेशरको कम करने के लिए आपको खाने में कुछ चीजे जोडनी पडेगी जो आपके हाई बल्ड प्रेशर पर कंट्रोल करने में मदद करें। जब बल्ड प्रेशर ज्यादा होता है, तो रक्त धमनियों के माध्यम से अधिक बलपूर्वक चलता है। यह धमनियों में नाजुक ऊतकों पर अधिक दबाव डालता है और बल्ड वेन्स को नुकसान पहुंचाती है। हाई बल्ड प्रेशर को 'साइलेंट किलर' के रूप में भी जाना जाता है। तो आईए जानते हैं आपको हाई बल्ड प्रेशर को कम करने के ले क्या क्या खाना चाहिए-


केला - हाई बल्ड प्रेशर में केला बहुत असरदार है। केला पोटेशियम प्राप्त करने का एक बडा स्रोत हैं। केले में पाया जाने वाला पोटेशियम सोडियम के प्रभाव को कम करता है। हाई बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए, आपको नियमित रूप से केले का सेवन करना चाहिए। आपको हमेशा दो केले खाने की कोशिश करनी चाहिए। केले के साथ-साथ आप अन्य फल भी खा सकते हैं।


लहसुन - लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बल्ड प्रेशर को कम करते हैं और रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं। इसलिए रोज लहसुन खाने की कोशिश करें। कई अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन हाई बल्ड प्रेशर को कम करने का प्रभाव है। पका और कच्चा लहसुन दोनों ही आपके हाई बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी काफी कम कर सकता है।


कद्दू के बीज - अगर आपको अपना हाई बल्ड प्रेशर कम करना हैं तो कद्दू के बीज आपको लिए बहुत फायदेमंद है। बीज पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य खनिजों में उच्च होते हैं जो हाई बल्ड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। स्नैक फूड सूरजमुखी (सूरजमुखी), कद्दू के बीज (कद्दू) या स्क्वैश (स्नैक) का आप आनंद ले सकते हैं।