यहां जाने, खाली पेट अदरक का पानी पीने के फायदे

यहां जाने, खाली पेट अदरक का पानी पीने के फायदे

सर्दियां बस आने ही वाली हैं। कुछ लोग तो अभी से रात में कंबल ओढ़ के सोने लगे हैं। इस मौसम की आरंभ में कई लोगों के गले में खराश पैदा हो जाती है जिससे बहुत ज्यादा तकलीफ होती है। ऐसे में अदरक वाली चाय पीने में किसी अमृत से नहीं लगती है। खराश थोड़ी थोड़ी जाती रहती है व बहुत ज्यादा राहत भी महसूस होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके अतिरिक्त भी अदरक इतना लाभकारी है कि इसे गुणों की खान बोलना गलत नहीं होगा। आइए जानते हैं अदरक के गुण व इसके फायदे।



एंटी-इंफ्लेमेट्री व एंटी बैक्टीरियल गुण:
सर्दी जुकाम होने पर अदरक सेंक के चूसने पर बहुत ज्यादा राहत महसूस होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री व एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इससे बॉडी में आने वाली सूजन भी धीरे धीरे जाती रहती है।
अगर आपका हाजमा गड़बड़ रहता है तो अदरक को रातभर आधे गिलास पानी में भिगोकर रख दें व प्रातः काल इस पानी को पी जाएं। इससे आपका हाजमा तो अच्छा होगा ही साथ ही आप दिन भर खुद ऊर्जावान भी महसूस करेंगे।

कम होगा मोटापा:
अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल अनुसरण करते हैं तो रोज खाली पेट अदरक का पानी पीने से आपका वजन भी कम होगा। इसके साथ ही अदरक ब्लड शुगर व डायबिटीज जैसे रोगों में भी बहुत ज्यादा लाभकारी है।