अभिशप्त केनेडी परिवार में एक और हादसा, जानें- इनकी अस्वाभाविक मौतों का इतिहास

अभिशप्त केनेडी परिवार में एक और हादसा, जानें- इनकी अस्वाभाविक मौतों का इतिहास

नई दिल्ली: अमेरिका के प्रमुख राजनीतिक परिवारों में शुमार केनेडी परिवार अपने अस्वाभाविक मौतों के अभिशाप को लेकर एक बार फिर चर्चा में है। केनेडी परिवार अमेरिका के सबसे अमीर परिवारों में शामिल है और इसे शाही परिवार जैसा दर्जा मिला हुआ है। गुरुवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी (John F Kennedy) के भाई रॉबर्ट एफ केनेडी (Robert F Kennedy) की पोती साओर्स केनेडी हिल (Saoirse Kennedy Hill) (22) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। बताया जा रहा है कि उनकी मौत दवाओं के ओवरडोज से हुई है।

अभिशप्त केनेडी परिवार में एक और हादसा, जानें- इनकी अस्वाभाविक मौतों का इतिहास

उनकी मौत के बाद केनेडी परिवार में पिछले 75 वर्षों में हुई 13 अस्वाभाविक मौतों की यादें फिर से लोगों के जहन में ताजा हो गई हैं। इतनी ज्यादा अस्वाभाविक मौतों की वजह से बहुत से लोग केनेडी परिवार को अभिशप्त परिवार मानते हैं। बावजूद राजनीति में कदम रखने वाले इस परिवार के प्रत्येक सदस्य को लोगों ने खूब प्यार दिया और सिर-आंखों पर बैठाकर रखा।

इन अस्वाभाविक मौतों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी भी शामिल हैं, जिनकी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में गोलियां बरसाकर हत्या कर दी गई थी। जॉन एफ केनेडी (JFK) अमेरिका के सबसे लोकप्रिय राजनेताओं में शामिल हैं। उनके भाई रॉबर्ट एफ केनेडी भी न्यूयॉर्क के सीनेटर और अमेरिका के अटॉर्नी जनरल रह चुके थे। आज भी अमेरिकी राजनीति में केनेडी परिवार का काफी प्रभाव है।

केनेडी परिवार का इतिहास
केनेडी परिवार के मुखिया जोसफ केनेडी आयरिश मूल के प्रभावशाली और धनी व्यापारी थे। 1938 में उन्हें यूके में अमेरिका का दूत (ऐंबेसडर) बनाया गया था। वह अपने बच्चों को बुलंदियों पर पहुंचाना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने अपने रसूख और पैसों का भरपूर इस्तेमाल किया था। जोसफ ने ही अपने परिवार को अमेरिका के सबसे प्रमुख परिवार में शामिल करने का सपना देखा था, जिसमें वह कामयाब भी रहे। जोसफ केनेडी और रोज केनेडी के नौ बच्चे थे। इनमें सबसे बड़े बेटे का नाम था जोसफ केनेडी जूनियर। वह अमेरिकी वायु सेना में पायलट थे। जोसफ केनेडी जूनियर की असमय मौत के बाद उनके पिता ने अपने दूसरे बेटे जॉन एफ केनेडी को राजनीति में लाने के लिए तैयार करना शुरू किया। वही आगे चलकर अमेरिका के सबसे पसंदीदा राष्ट्रपति बने, लेकिन उनकी भी हत्या कर दी गई।

ऐसे शुरू हुआ अस्वाभाविक मौतों का सिलसिला
12 अगस्त 1944- दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जोसफ केनेडी जूनियर यूरोप में एक सीक्रेट मिशन पर थे। इसी दौरान उनके प्लेन में आग लग गई और उनकी मौत हो गई थी।
13 मई 1948- जोसफ केनेडी की एक बेटी, कैथलीन केनेडी (29) की फ्रांस में विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी।
22 नवंबर 1963- अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी (46) की डलास शहर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान गोलियां बरसा कर हत्या कर दी गई।