अमेजन इंटरनेट पर सबसे ज्यादा विश्वसनीय ब्रांड

अमेजन इंटरनेट पर सबसे ज्यादा विश्वसनीय ब्रांड

अमेजन अब दुनिया का सबसे ज्यादा वैल्यूएलबल ब्रांड बन गया है। अमेजन ने गूगल और एपल को पीछे छोड़ा है। जी हां खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों एपल और गूगल को पछाड़कर दुनिया का सबसे बहुमूल्य ब्रांड बन गया है। इस बात की जानकारी एक सर्वे में दी गयी है। बता दें कि वैश्विक बाजार अनुसंधान एजेंसी कंतर ने अपनी 2019 सौ शीर्ष ब्रांड्स रिपोर्ट में कहा कि अमेजन का ब्रांड मूल्य 52 प्रतिशत चढ़कर 315 अरब डॉलर हो गया है। अब अमेजन छलांग लगाकर तीसरे स्थान से पहले स्थान पर पहुंच गया है। वहीं दूसरी ओर जबकि गूगल पिछड़कर पहले से तीसरे पायदान पर आ गया। बता दें कि एपल दूसरे पायदान पर टिका रहा।


दूसरी ओर बता दें कि डेटा लीक और डेटा प्राइवेसी के बढ़ते मामलों के बाद भी ई-कॉमर्स कंपनियां और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट इंटरनेट पर विश्वसनीय ब्रांड की लिस्ट में शामिल होने में कामयाब रहीं। वहीं रिसर्च कंपनी टीआरए (ट्रस्ट रिसर्च एडवाइजरी) की हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक भारत में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंटरनेट पर सबसे ज्यादा विश्वसनीय ब्रांड है। इस लिस्ट में गूगल दूसरे और फेसबुक तीसरे नंबर पर रहा। हालांकि डेटा एनालिसिस कंपनी की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2019 के मुताबिक सर्वे में 32 इंटरनेट ब्रांड को शामिल किया गया। व्हाट्सऐप को पीछे छोड़ते हुए भारत की मैसेजिंग ऐप हाइक ने चौथे पायदन पर अपनी जगह बनाई जबकि वॉट्सऐप 10 पायदान पर रही।


भारतीय कंपनी पेटीएम ने 19वें स्थान हासिल किया

ओयो रूम ऑनलाइन रूम बुकिंग करने वाली सर्विस प्रोवाइडर भारतीय कंपनी जो क‍ि लोगों में काफी लोकप्रिय हो गयी है। इस लिस्ट में पांचवे पायदन पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रही। वहीं ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग करने वाली भारतीय कंपनी ओला की बात करें तो इस लिस्ट में छठवां स्थान हासिल किया। जबकि यूएस बेस्ड ऑनलाइन टैक्सी बुक करने वाली कंपनी उबर ने 14वां स्थान हासिल किया। ऑनलाइन पेमेंट सर्विस देने वाली भारतीय कंपनी पेटीएम ने 19वें स्थान हासिल किया, जो अपनी कॉम्पिटीटर कंपनी पेपल से सिर्फ एक स्थान ही ऊपर है।



टॉप-5 सभी ब्रांड अमेरिका के

रिपोर्ट पर टीआरए के सीईओ एन चंद्रमौली ने कहा कि इसमें कई इंडियन इंटरनेट बेस्ड स्टार्टअप कंपनियां अपनी अपनी कैटेगरी में आगे है। इससे कहा जा सकता है कि वे ब्रांड जो प्रोफिट और ग्रोथ के साथ विश्वास बनाने में ज्यादा विश्वास रखते हैं वे ही अपने बिजनेस में आगे निकल पाएंगे। जानकारी दें कि टॉप-5 में मौजूद सभी ब्रांड अमेरिका के है।
रैंक ब्रांड वैल्यू
1 अमेजन 21.90
2 एपल 21.49
3 गूगल 21.46
4 माइक्रोसॉफ्ट 17.4
5 वीसा 12.3
आपको इस बात की भी जानकारी दें कि ये वैल्यू लाख करोड़ रुपए में है।