एयर इंडिया एक्सप्रेस को 22 लाख रुपये का नुकसान

एयर इंडिया एक्सप्रेस को 22 लाख रुपये का नुकसान

पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों के लिए बंद कर देने से एयर इंडिया को प्रतिदिन 13 लाख रुपये का नुकसान हो रहा है. पाक ने 26 फरवरी को बालाकोट में भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमला करने के बाद अपनी वायु सीमा को बंद कर दिया था.

Related image

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने लोकसभा को बताया कि एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस को 22 लाख रुपये का नुकसान हो रहा है. पुरी ने लोकसभा को बताया कि इससे फ्लाइट के समय में भी 15 मिनट का इजाफा हो गया है. हालांकि इसके बावजूद कंपनी ने हवाई किराये में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की है.

छह करोड़ रोजना नुकसान की जताई थी आशंका

इससे पहले एयर इंडिया ने प्रतिदिन छह करोड़ रुपये के नुकसान की संभावना जताई थी. पाक द्वारा अपनी हवाई क्षेत्र को हिंदुस्तान के लिए बंद करने से भारतीय विमानन कंपनियों को 548 करोड़ का घाटा हुआ है.

इन कंपनियों को भी हुआ घाटा

इस कारण खाड़ी देशों, पश्चिम-मध्य एशिया सहित कई राष्ट्रों को जाने वाली भारतीय एयरलाइंस की फ्लाइट को अरब सागर का चक्कर लगाते हुए जाना पड़ रहा है. पाक के वायुसीमा बंद करने से भारतीय एयरलाइंस को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

हाल में ही जी-20 में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी भी पाकिस्तान वायुसीमा से न होकर अरब सागर व ओमान होते हुए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे थे. हालांकि पाकिस्तान ने उनके विमान को अपने देश के उपर से होकर जाने के लिए अनुमति दे दी थी.

नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि पाकिस्तान हवाई क्षेत्र के बंद होने से दो जुलाई तक भारतीय विमानन कंपनियों को हुआ 548 करोड़ का घाटा हुआ. जिसमें 2 जुलाई एयर इंडिया को 491 करोड़, 31 मई तक इंडिगो को 25.1 करोड़ व 20 जून तक स्पाइस जेट को 30.73 करोड़ व गोएयर को 2.1 का घाटा हुआ.