अनुच्छेद 370 हटाए जाने के 12 दिन बाद प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहाल हुई 2जी इंटरनेट सेवाएं

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के 12 दिन बाद प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहाल हुई 2जी इंटरनेट सेवाएं

जम्मू कश्मीर में धीरे-धीरे दशा सामान्य हो रहे हैं. इसे देखते हुए प्रशासन ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने के 12 दिन बाद शनिवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में 2जी इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दीं.

Image result for अनुच्छेद 370 हटाए

जम्मू, रियासी, सांबा, कठुआ व उधमपुर में इंटरनेट सेवाएं प्रारम्भ हो गईं. शुक्रवार को ही जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बोलाथा कि प्रदेश में चरणबद्ध ढंग से टेलीकॉम सेवाएं बहाल की जाएंगी.

अनुच्छेद 370 हटाने केऐलान से पहले ही ऐहितायाती कदम उठाए गए थे
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के सरकार के ऐलान से अच्छा पहले ही जम्मू और कश्मीर में ऐहतियात के तौर पर टेलीकॉम व मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं.प्रदेश में धारा-144 लागू कर दी गई थी. इसके अतिरिक्त सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिए गए थे. श्रीनगर में तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला व महबूबा मुफ्ती को नजरबंद कर दिया गया.

जम्मू में सबसे पहले दी गई छूट
प्रतिबंध लागू होने के करीब एक सप्ताह बाद ही जम्मू में सामान्य दशा को देखते हुए प्रशासन ने स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी. सारे जम्मू से धारा-144 भी हटा ली गई थी. कड़ी सुरक्षा के बीच वहां स्कूल व कॉलेज भी खुलने लगे थे. हालांकि, कश्मीर घाटी के कई इलाकों में छिटपुट झड़प की खबरें सामने आई थीं. प्रशासन की ओर से जारी बयान में बोला गया था कि घाटी में स्थिति नियंत्रण में है व किसी भी गंभीर हिंसा की समाचार नहीं थी.

जम्मू कश्मीर के प्रमुख सचिव रोहित कंसल के मुताबिक, अधिकारी सभी प्रतिबंधित इलाकों में स्थिति पर नजर रखे हैं. जहां कहीं भी आवश्यकता पड़ रही है, वहां प्रतिबंधों में छूट दी जा रही है. कंसल के मुताबिक, अस्पताल, मेडिकल फैसिलिटीज, नेशनल हाईवे व एयरपोर्ट अभी भी सामान्य स्थिति में कार्य कर रहे हैं.