इस वर्ष जी-7 समिट में विशेष मेहमान के तौर पर शामिल होंगे PM मोदी

 इस वर्ष जी-7 समिट में विशेष मेहमान के तौर पर शामिल होंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वर्ष जी-7 समिट में विशेष मेहमान के तौर पर शामिल होंगे. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उन्हें समिट के लिए न्योता भेजा था, जिसे सोमवार को स्वीकार कर लिया गया. जी-7 समिट इस वर्ष 24 से 26 अगस्त के बीच फ्रांस के बिआरिट्ज में रखी गई है.

जल्द ही सामने आएगी जानकारी

जानकारी के मुताबिक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सोमवार को बोला कि मैक्रों की यह पहल दोनों नेताओं के बीच की केमिस्ट्री को दिखाती है. यह हमारी गहरी कूटनीतिक साझेदारी का प्रमाण है. साथ ही यह संसार में हिंदुस्तान का प्रमुख आर्थिक शक्ति के तौर पर स्वीकृत होना भी दिखाता है. जल्द ही इस समिट की बाकी जानकारी भी साझा की जाएगी.

कई अन्य मुद्दों पर भी मिलेगी मंजूरी

इसी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी के फ्रांस का न्योता स्वीकार करने पर फ्रांस के उप विदेश मंत्री ज्यां-बैप्तिस्त लेमोयन ने बोला कि जी-7 में हिंदुस्तान के आने से दोनों राष्ट्रों के बीच कूटनीतिक व द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूती मिलेगी. लेमोयन इस वक्त हिंदुस्तान भ्रमण पर हैं. मोदी के दोबारा पीएम बनने के बाद वे पहले यूरोपीय नेताओं में हैं जो हिंदुस्तान आए हैं.इससे पहले विदेशी नेताओं में बिम्सटेक राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्ष मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे थे. पिछले सप्ताह अमेरिका के राजनीतिक-सैन्य मामलों के उप मंत्री क्लार्क कूपर भी हिंदुस्तान आए थे.