यदि आपने अभी शुरू ही किया हैं योग करना,तो जरुर जान ले ये 6 बाते,वरना...

यदि आपने अभी शुरू ही किया हैं योग करना,तो जरुर जान ले ये 6 बाते,वरना...

हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इसे मनाने का मकसद वैश्विक स्वास्थ्य, सद्भाव व शांति लाना है. योग करना मतलब, शारीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक अनुभव से गुजरना है. योग के जरिए आप निरोगी रह सकते हैं. बीमारियों को दूर भगा सकते हैं. योग आपके तन व मन को स्वस्थ्य रखता है. लेकिन हर नए योगी को योग करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी होती हैं ताकि उसे किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. आइए जानते हैं कि अगर आपने नया-नया योग करना प्रारम्भ किया है तो क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

Image result for योग करनाअगर आप योग एक्सरसाइज की आरंभ कर रहे हैं तो आप कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. आप चाहें तो योग क्लास ले सकते हैं ताकि आपको योग करने के ठीक ढंग के बारे में पता चल सकें. क्योंकि अगर आप योग को गलत ढंग से करते हैं तो आपको इसका लाभ नहीं मिलता है.

आपको पता होना चाहिए कि योग करने के लिए आपको किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए. क्योंकि आप हर तरह के कपड़ों में योग नहीं कर सकते हैं. योग करने के लिए ऐसे कपड़े होने चाहिए जिसमें आप सरलता से एक स्थान से दूसरी स्थान मूव कर सकें. योग के दौरान आपको पसीना भी आएगा इसलिए हल्के व ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए. ज्यादा कसे हुए कपड़ों में योग नहीं करना चाहिए.

आपको पता होना चाहिए कि योग की किसी भी क्रिया में किसी भी मुद्रा को कितनी देर तक करना चाहिए. यह इस बात पर निर्भर रहता है कि आप किस तरह का योग कर रहे हैं. योग को कभी भी जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए.

योग करते वक्त आपको किसी भी तरह की हड़बड़ी नहीं दिखानी चाहिए. योग में आपकी सांसों को बहुत महत्व होता है. बोला भी जाता है कि आप जो सांस लेते हैं वह योग की चाबी है.इसलिए अगर आप नया-नया योग कर रहे हैं तो इसका प्रशिक्षण जरूर लें ताकि आपको ठीक मुद्राओं व योगाभ्यास के बारे में जानकारी मिल सके.

योग कोई जिम नहीं है इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि आप हर योग की क्रिया को आराम से व इंतमीनान से करें. योग करने के लिए शरीर सबसे पहले शरीर को तैयार करना होता है. भरे पटे कभी भी योग नहीं करना चाहिए व नही खाना खाने के फौरन बाद योग करना चाहिए. इसी तरह योग के फौरन बाद कभी नहीं नहाना चाहिए.