जानिए 4 वर्ष से न्यूजीलैंड को नहीं हारा पाई ये टीम, जानकर हो गए हैरान

जानिए 4 वर्ष से न्यूजीलैंड को नहीं हारा पाई ये टीम, जानकर हो गए हैरान

वर्ल्ड कप में शनिवार को दो मैच हैं. पहला मैच थोड़ी देर में सोफिया गार्डंस पर न्यूजीलैंड व श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. न्यूजीलैंड की हालिया फॉर्म को देखते हुए श्रीलंका के विरूद्ध उसका पलड़ा भारी माना जा रहा है. पिछले एक वर्ष में उसने 14 वनडे खेले हैं. इनमें उसने 8 में जीत हासिल की है, जबकि 5 में उसे पराजय का सामना करना पड़ा है. एक मैच का नतीजा नहीं निकला था.

4 वर्ष से न्यूजीलैंड को हरा नहीं पाया श्रीलंका
वनडे में न्यूजीलैंड व श्रीलंका के बीच अब तक 98 मैच हुए हैं. इनमें से 48 में न्यूजीलैंड की टीम ने जीत हासिल की. श्रीलंका ने 41 मैच जीते. एक मैच टाई रहा, जबकि 8 मुकाबलेबेनतीजा रहे. श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के विरूद्ध आखिरी जीत 31 दिसंबर 2015 को हासिल की थी. तब उसने नेल्सन के मैदान पर न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया था. उसके बाद से दोनों के बीच अब तक 5 वनडे हुए. इनमें से 4 में न्यूजीलैंड जीत हासिल करने में पास रहा. एक मैच का नतीजा नहीं निकला.

सोफिया गार्डंस पर दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने
सोफिया गार्डंस में न्यूजीलैंड का प्रदर्शन सामान्य रहा है. उसने यहां 6 वनडे खेले. इनमें से 3 जीते व 3 हारे हैं. श्रीलंका यहां एक भी वनडे में जीत हासिल नहीं कर पाया है. न्यूजीलैंड वश्रीलंका दोनों इस मैदान पर पहली बार आमने-सामने होंगे. न्यूजीलैंड ने 2015 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था. तब से उसने अब तक 77 वनडे खेले हैं. इनमें से उसे 43 में जीत हासिल हुई, जबकि 31 में पराजय का सामना करना पड़ा. उसने पिछले 5 में से 4 वनडे में जीत हासिल की है.


न्यूजीलैंड की ताकत

रोस टेलर :रोस टेलर के पास 200 से ज्यादा वनडे खेलने का अनुभव. वे तेजी से रन बनाने में सक्षम हैं. पिछले 10 वनडे में उन्होंने 77 के औसत से 539 रन बनाए हैं.

हेनरी निकोलस :न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने अब तक सिर्फ 41 वनडे ही खेले हैं, लेकिन उनकी हालिया फॉर्म शानदार है. उन्होंने 10 वनडे में 46 से ज्यादा के औसत से 371 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट भी 90 के आसपास है.

ट्रेंट बोल्ट :न्यूजीलैंड के अनुभवी गेंदबाज. उन्होंने अब तक 79 वनडे में 5.07 के इकॉनमी से 147 विकेट लिए हैं. वे पिछले 9 वनडे में 4.33 के इकॉनमी से 19 विकेट ले चुके हैं.

न्यूजीलैंड की कमजोरी
इंग्लैंड में मैच खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं :पिछले वर्ल्ड कप के बाद से न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 2 बार इंग्लैंड में खेली है. ऐसे में उसे वहां की परिस्थितियों से तालमेल बैठाने में कठिनाई हो सकती है.


श्रीलंका की ताकत

थिसारा परेरा :श्रीलंका के इस ऑलराउंडर के नाम 154 वनडे में 2147 रन व 170 विकेट हैं. पिछले एक वर्ष से भी उनका प्रदर्शन बढ़िया रहा है. इस दौरान उन्होंने 31.16 के औसत से 561 रन व 21 विकेट लिए हैं.

कुशल मेंडिस :कुशल मेंडिस अब तक 63 वनडे खेल चुके हैं. इनमें उनके 1692 रन ही हैं, लेकिन पिछले 10 वनडे से उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है. उन्होंने इस दौरान 36 के ज्यादा के औसत से 362 रन बनाए.

लसिथ मलिंगा :श्रीलंका के इस गेंदबाज के पास 200 से ज्यादा वनडे खेलने का अनुभव है. हालांकि, पिछले एक वर्ष में उन्होंने 14 मैच ही खेले हैं. उन्होंने पिछले 10 वनडे में 6.07 के इकॉनमी से 11 विकेट लिए हैं.


श्रीलंका की कमजोरी

टीम एकजुट नहीं :पिछले 2 वर्ष में श्रीलंका (तीनों फॉर्मेट) के 9 कैप्टन बदले हैं. एंजेलो मैथ्यूज व मुख्य कोच चंदिका हाथुरूसिंघा के बीच मतभेद जगजाहिर. पिछले वर्ल्ड कप के बाद से टीम ने 84 वनडे खेले. इनमें से 55 में उसे पराजय का सामना करना पड़ा. मई 2016 के बाद से श्रीलंका एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीता. 2017 में उसे जिम्बाब्वे ने उसे 3-2 से हराया था.

दोनों टीमें

न्यूजीलैंड :केन विलियम्सन (कप्तान), रोस टेलर, टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डीग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, भगवान सोढ़ी, टिम साउदी.

श्रीलंका :दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुशल मेंडिस, धनंजय डिसिल्वा, नुआन प्रदीप, अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, ज़िंदगी मेंडिन्यूजीलैंड की हालिया फॉर्म को देखते हुए श्रीलंका के विरूद्ध उसका पलड़ा भारी माना जा रहा है.स, कुशल परेरा, थिसारा परेरा, मिलिंडा श्रीवर्धना, लाहिरू थिरिमाने, इसुरू उडाना, जेफ्री वांडर्से.