सिर में खुजली से हैं परेशान,तो ऐसे पा सकते हैं निजात...

सिर में खुजली से हैं परेशान,तो ऐसे पा सकते हैं निजात...

सिर में खुजली होने के पीछे कई कारण होते हैं। गर्मी के मोसम में ये कठिनाई होने लगती है जिससे बाल भी ख़राब हो जाते हैं। डैंड्रफ होना, सोरायसिस, जूं पड़ जाना व फंगल इंफेक्शन के कारण सिर की स्कीन पर खुजली होने लगती है। सिर की खुजली की वजह से स्कीन की परतें भी बनने लगती है। कुछ कारणों की वजह से शरीर के अन्य अंगों पर भी इसका प्रभावहोने लगता है। बाहर के केमिकल युक्त प्रोडक्ट प्रयोग करने से अच्छा है आप कुछ घरेलू ढंग अपना लें। आइये जानते हैं उनके बारे में।

Image result for सिर में खुजली

* नीम: नीम में ऐसे गुण होते हैं जो फंगस को दूर करते हैं। खुजली दूर करने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। अब इसे ठंडा करके इस पानी का प्रयोग बाल व सिर की स्कीन धोने के लिए करें। इस पानी में नीम का ऑयल मिलाएं या नीम के ऑयल से सिर पर मसाज करें। ऐसा करने से स्कीन की परते भी आपकी स्कीन से हट जाएंगी।

* हल्दी: हल्दी सोरायसिस की समस्या को दूर करने में मदद करती है। हल्दी के जैल का प्रयोग करके सिर में होने वाली खुजली को दूर किया जा सकता है। हल्दी में उपस्थित कुरकुमिन यौगिक इंफ्लेमेट्री एंजाइम को रोकने में मदद करता है।

इसके लिए हल्दी पाउडर को पानी में मिलाकर इस पेस्ट को खुजली वाले क्षेत्र में दिन में तीन बार लगाएं। इसके सूखने के बाद इसे धो लें। आप अपनी डाइट में भी हल्दी का सेवन कर सकते हैं जिससे ये समस्या दूर हो सके।

* पैट्रोलियम जैली: सिर में खुजली होने के पीछे की वजह जूं होना भी होता है। जिसकी वजह से आदमी हर समय सिर में खुजली करता रहता है। पैट्रोलियम जैली को सिर की स्कीन पर लगाने से यह जूं को नष्ट करने में मदद करती है। जिससे खुजली की समस्या दूर होने लगती है।