आइये जानते हैं वजन को कम करने के लिए रनिंग या वॉकिंग दोनों में से क्या है बेहतर

आइये जानते हैं वजन को कम करने के लिए रनिंग या वॉकिंग दोनों में से क्या है बेहतर

बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीका करते हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए डाइट अनुसरण करते हैं तो कुछ लोग अपने वजन को कम करने के लिए योग व अभ्यास करना प्रारम्भ कर देते हैं। वहीं कुछ लोग दौड़ लगते हैं तो कुछ लोग प्रातः काल चलते हैं। यानि रनिंग जॉगिंग से लोग अपना वजन कम कर लेते हैं। लेकिन दोनों में से क्या बेहतर है इसके बारे में आपको जानना जरुरी है। तो आइये जानते हैं क्या कहती है स्टडी।हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, रनिंग व वॉकिंग करने वाले लोगों का डाटा इकट्ठा किया गया। लंबे वक्त के बाद इसमें देखा गया कि जो लोग दौड़ लगाते हैं, वह वॉकिंग करने वाले लोगों की तुलना में खुद को ज्यादा फिट रखते हैं। रनिंग करने वाले लोग लंबे समय तक एक समान फिट व तंदरुस्त रहते हैं।

इसमें ये देखने को मिला है कि जब हम हाई इंटेंसिटी वाले अभ्यास को अनुसरण करते हैं, उस वक्त उसका परिणाम हमें जल्दी दिखाई देता है व उसका प्रभाव भी एक लंबे वक्त तक हमारे साथ रहता है। वहीं अधिक गति वाली अभ्यास करने से 10 से 12 घंटे बाद भी शरीर के अंदर उपस्थित कैलरी बर्न होती रहती है।

यानि इस रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि वॉकिंग से ज्यादा असरदार रनिंग है। लेकिन आपको ये भी बता दें कि ये महत्वपूर्ण भी नहीं है कि आप रंनिंग ही करें। आपको वॉकिंग करना पसंद है तो आप उसे ही कर सकते हैं। बस अंतर ये है कि वॉकिंग के परिणाम आपको देर से मिलेंगे।