आइए जानते हैं क्‍या हैं नारियल ऑयल के सौंदर्य लाभ

आइए जानते हैं क्‍या हैं नारियल ऑयल के सौंदर्य लाभ

नारियल ऑयल को आयुर्वेद में कई औषधीय गुणों से परिपूर्ण बताया गया है। दक्षिण भारतीय रसोई में तो इसी में खाना पकाया जाता है। वहीं उत्‍तर भारतीय परिवारों में इसे इसके औषधीय गुणों के कारण बालों व त्‍वचा पर लगाने की परंपरा रही है। इसके कई फायदा होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

फेस
नारियल का ऑयल बेस्ट मॉइश्चराइजर के रूप में प्रयोग होता आ रहा है। जिन लोगों को ड्राई स्किन की समस्या है उनके लिए कोकोनट ऑइल वरदान की तरह है। अगर आप बहुत ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं उस समय चेहरे पर कोकोनट ऑइल लगाने से बहुत ज्यादा रिलैक्स महसूस करेंगे। इसके अतिरिक्त इसे मेकअप क्लिंजर की तरह भी इसका यूज होने कि सम्भावना है।

आंखें
डार्क सर्कल की वजह से आपका चेहरा बेहद थका हुआ व डल दिखता है। अगर आप कोकोनट ऑइल का आई केयर मास्क आंखों के पास डार्क सर्कल वाले एरिया में लगाएंगी तो डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इस आई केयर मास्क को बनाने के लिए बादाम पेस्ट, ग्रेटेड पटेटो व दूध के साथ नारियल का ऑयल मिक्स करें . इस आई केयर मास्क को आंखों के आसपास अच्छी तरह से लगा लें।

होंठ
खूबसूरत होंठ चेहरे को व खूबसूरत बना सकते हैं। हर किसी को सॉफ्ट होंठ अच्छे लगते हैं। फटे होंठ केवल देखने में बेकार नहीं लगते बल्कि बहुत ज्यादा भयावह भी होते हैं। इसलिए होंठो पर लिप बाम की बजाय नारियल का ऑयल लगाएं।

बॉडी मसाज
कोकोनट ऑइल में प्रोटीन बहुत ज्यादा ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिससे बॉडी मसाज के लिए यह परफेक्ट है। ये आपकी स्कीन को आराम देने के साथ-साथ स्मूथ भी बनाएगा।नारियल के ऑयल में हीलिंग प्रॉपर्टी होती है जिससे आपको स्कार्स से भी छुटकारा मिल सकता है।