बरसात में बालों में जू पड़ने की कठिनाई से ऐसे पाएं निजात

बरसात में बालों में जू पड़ने की कठिनाई से ऐसे पाएं निजात

बरसात का समय हैं व इन दिनों में बरसात के पानी में बालों के गीले होने की वजह से इनमें खुजली होने लगती है। इसी के साथ आपको बालों में जू भी हो जाती है जो बेहद ही घिनौना होता है आपके बालों के लिए।

Image result for बालों में जू

जुओं की इस समस्या से सिर में हमेशा खुजली चलती रहती हैं व यह दूसरों के सामने आपको शर्मिंदगी का अहसास करवाती हैं। लेकिन अगर आपको ऐसा हो रहा है तो चिंता की कोई बात नहीं है बल्कि आप कुछ सरल ढंग अपना सकते हैं व उनके ही बारे में हम बताने जा रहे हैं।

तुलसी के पत्ते
बालों में पिसे तुलसी के पत्ते लगाकर कपड़े से कवर कर लें। इससे जुएं मर जाएं व कपड़े से चिपक जाएंगी। इसके बाद ताजे पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में कम से कम 2-3 बार इसका प्रयोग करें।

पेट्रोलियम जेली
जूंओं की समस्‍या होने पर पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत अपने स्‍कैल्‍प पर लगाकर शॉवर कैप से सिर को कवर करें व रातभर के लिए छोड़ दें। प्रातः काल के बेबी तेल से मसाज करके कंघी करके शैंपू करें। सप्ताह में 2 बार ऐसा करने से आपको खुद फर्क दिखाई देगा।

टी ट्री ऑयल
1 टीस्पून टीट्री ऑयल, थोड़ा-सा शैंपू व 3 टेबलस्पून नारियल या जैतून का ऑयल को मिक्स करके बालों में आधे घंटे तक लगाएं। फिर गुनगुने पानी से सिर धोएं। सप्ताह में 2-3 बार इसका यूज करें।

लहसुन
नहाने से पहले लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर नींबू के रस में मिलाकर लगाएं व 10-15 मिनट बाद ताजे पानी से बाल धो लें। इससे जुएं मर जाएंगी व बाहर निकल जाएंगी।

बेबी ऑयल
बालों में थोड़ा-सा बेबी तेल लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद प्रातः काल बारीक कंघी से जुओं को बाहर निकाल लें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। सप्ताह में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से आपको फर्क देखने को मिलेगा।

नमक
नमक के इस्‍तेमाल से भी जुओं को सरलता से निकाला जा सकता है। इसके लिए 1/4 कप नमक व सिरके को अच्‍छे से मिक्‍स करें। अब इसे स्‍प्रे बोतल में डालकर बालों में लगाएं व फिर शॉवर कैप कवर करके 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं। इससे भी आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

अमरूद के पत्ते
अमरुद के पत्तों को पीसकर उसमें हल्दी मिलाएं। फिर नहाने से करीब 2 घंटे पहले इसे स्कैल्प पर लगाएं व शॉवर कैप से कवर लें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इससे जुएं मर जाएंगी।