नेचुरल तरीके से होंठो की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करे ये घरेलु नुस्खे...

नेचुरल तरीके से होंठो की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करे ये घरेलु नुस्खे...

होठों का कालापन दूर करने व होठों स्कीन पर माॅइश्चराइज की कमी दूर करने के लिए खास घरेलू ढंग कार्य आ सकते हैं। बता दें, मौसम परिवर्तन में होठों पर होने वाली समस्याओं जैसे लिप पिगमेंटेशन से जल्दी छुटकारा दिलाने में खास सहायक है। होठ की खूबसूरती आपकेी सुंदरता को व भी बढ़ा देती है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह से इसके कालेपन को दूर कर सकते हैं।ग्लिसरीन व गुलाबजल
होठों का कालापन दूर करने के लिए ग्लिसरीन व गुलाब जल खास सहायक है। गुलाब जल ग्लिसरीन बराबर मात्रा में मिलाकर रात्रि सोने से पहले होठों स्कीन पर लगायें। ग्लिसरीन वगुलाबजल स्कीन व लिप पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाने में सक्षम है।

नींबू रस
नींबू एक तरह से नेचुरल ब्लीचिंग सुरक्षा कवच बनाए रखने में सहायक है। नींबू का रस होठों की स्कीन पर हुए पिगमेंटेशन से निजात दिलाने में खास है। होठों को मुलायम सुन्दर सदाबहार रखने के लिए हफ्ते में 2-3 बार होठों पर नींबू का रस लगाएं। 8-10 मिनट बाद सादे पानी से साफ कर लें।

हल्दी व दही का पेस्ट
हल्दी व दही पेस्ट होठों पर हफ्ते में 2-3 बार लगाने से होठों की स्कीन रंजकता से सरलता से छुटकारा मिलता है। हल्दी होठों की स्कीन को मुलायम और सुन्दर बनाने में खास सहायक है। हल्दी के गुणों के कारण हल्दी को हेल्दी भी बोला जाता है।

आलू का रस
आलू को बीच में दो हिस्से में काट लें। इसे होठों की स्कीन पर हल्का रगड़ें। आलू होठों की स्कीन से कालापन दूर करने में खास सहायक है। आलू का रस लिप्स पिगमेंटेशन रिमूव करने में तेजी से प्रयोग किया जा रहा है।

ताजा खीरा
खीरा होठों की स्कीन सेे पिगमेंटेशन से निजात दिलाने में खास सहायक है। खीरे को पतले स्लाइस में काट कर होठों, आंखों के नीचें बने डार्क स्कीन पर लगाएं व हल्का रगड़ें। बाद में सादे पानी से साफ करके धो लें।