नेपाल मे स्कूलो मे जारी हुआ यह आदेश, चीनी भाषा सीखना अनिवार्य

नेपाल मे स्कूलो मे जारी हुआ यह आदेश, चीनी भाषा सीखना अनिवार्य

नेपाल के कई स्कूलो ने नेपाली भाषा के साथ—साथ अब चीनी भाषा सीखना भी अनिवार्य कर दिया गया।मिडिया रिपोर्ट के अनुसार,यह फैसला चीन सरकार के उस प्रस्ताव के बाद लिया गया है,जिसमे मेडरिन ​के शिक्षकों का वेतन काठमांडू स्थित चीनी दूतावास से देने की बात कही गई है।नेपाल में ऐसा पहली बार हो रहा है,जब वहां की स्कूलो में बच्चो को नेपाली भाषा के साथ चीनी भाषा का प्रयोग भी किया जायेगा। नेपाल सरकार ने कहा कि किसी स्कूल के पास किसी भी भाषा को अनिवार्य करने का अधिकार नही है।

Image result for नेपाल मे स्कूलो मे चीनी भाषा सीखना अनिवार्य

एक रिपार्ट के मुताबिक,नेपाल के 10 बडे स्कूलो के प्रचार्य और स्टॉफ ने एक अखबार से हुई बातचीत में कहा गया हैं कि चीनी भाषा मेंडरिन पहले ​ही स्कूलो में अनिवार्य भाषा के रूप में शामिल थी। और उसके शिक्षको की सैलरी काठमांडू स्थित चीनी दूतावास से दी जाती है।


नेपाल में एलआरआई स्कूल के फांउडर शिवराज पंत ने कहा क, पोखरा धुलीखेल और देश के कुछ हिस्सों में मौजूद निजी स्कूलो ने भी चीनी भाषा मेंडरिन को विध्यार्थियों के लिए अनिवार्य कर दिया है।


वही यूनाइटेड स्कूल के प्रचार्य कुलदीप एन ने बताया कि,हमने दो साल पहले ही मेंडरिन भाषा को अनिवार्य विषय के तौर पर लागू कर दिया था'।चीनी दूतावास ने हमें इसके लिए मुफ्त शिक्षक उपलब्ध करवाने की बात कही थी।

नेपाल में स्कूलो के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने का जिम्मा सरकार के पाठ्यक्रम विकास केंद्र के पास है।जो स्कूल मेंडरिन पढा रहा है,उसकी उसे जानकारी भी है।लेकिन,उन्होने मेंडरिन को अनिवार्य शिक्षा के तौर पर शामिल किया,क्योंकि इसके शिक्षक मुफ्त में मिल जाते है।