स्नैक्स में वेज कबाब बनाने की विधि

स्नैक्स में वेज कबाब बनाने की विधि

शाम की चाय के साथ अगर चटपटा स्नैक्स मिल जाए तो चाय का स्वाद और बढ़ जाता हैं। घर में इसके लिए कई स्नैक्स तैयार रखे जाते हैं। लेकिन गर्मागर्म स्नैक्स का मजा ही अलग होता हैं। इस आनंद की अनुभूति के लिए आज हम आपके लिए वेज कबाब बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी हैं।


3 आलू
– 5 फ्रेंच बीन्स
– 1 गाजर
– 100 ग्राम फूलगोभी के टुकड़े
– आधा कप हरी मटर
– 3 टेबलस्पून स्वीट कॉर्न
– नमक स्वादानुसार
– 1/4 कप कॉर्नफ्लोर
– 3/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
– आधा टीस्पून लहसुन-अदरक का पेस्ट
– आधा टीस्पून गरम मसाला पाउडर

आधा टीस्पून अमचूर पाउडर
– 1/4 टीस्पून जीरा पाउडर
– 2 टेबलस्पून ब्रेड का चूरा
– 2 टेबलस्पून हरा धनिया
– 2 टेबलस्पून पुदीने के पत्ते
– 1 टीस्पून कसूरी मेथी
– सेंकने के लिए तेल

बनाने की विधि

– कुकर में आधा कप पानी, नमक और सारी सब्ज़ियां डालकर १ सीटी आने तक पकाएं।
– पानी निथारकर सब्ज़ियों को अलग कर लें।
– बाउल में निथारी हुई सब्ज़ियां और अन्य सभी सामग्रियों (सेंकने के तेल छोड़कर) को मिलाकर गूंध लें और मीडियम साइज के कबाब बनाएं।
– नॉनस्टिक पैन में तेल लगाकर कबाब को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेंक लें।
– हरी चटनी के साथ सर्व करें।


वास्तुशास्त्र के अनुसार इस दिशा में बैठकर भोजन करना है लाभदायक

वास्तुशास्त्र के अनुसार इस दिशा में बैठकर भोजन करना है लाभदायक

आजकल लोग वास्तुशास्त्र को कुछ ज्यादा ही फॉलो करने लगे हैं. घर, मंदिर और ऑफिस से कुछ अलग चीजों के लिए भी वास्तु के नियम लागू होते हैं. वैसे तो हर चीज वास्तुशास्त्र के हिसाब से ही होती हैं लेकिन इस आपाधापी वाली दुनिया में लोगों के ध्यान में चीजें नहीं रहतीं या फिर लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होता.

कई लोग वास्तुशास्त्र में भोजन करने के लिए सही दिशाओं का भी पालन करते हैं. इनके अनुसार, अगर व्यक्ति सही दिशा में बैठकर भोजन करता है तो परिवार के सभी सदस्यों की सेहत अच्छी रहती है. लेकिन अगर गलत दिशा में बैठकर भोजन किया जाता है तो इससे कई सारी समस्याएं पैदा होने लगती हैं. इसलिए ये जरूरी है कि सही दिशा में बैठकर ही भोजन किया जाए. आइए जानते हैं कि किस दिशा में बैठकर भोजन करना उत्तम रहता है-

पूर्व दिशा

अगर आप इस दिशा में बैठकर भोजन करते हैं तो इससे रोग और मानसिक तनाव दूर हो जाता है. इसके अलावा आपके दिमाग को भी स्फूर्ति मिलती है. जो भी व्यक्ति या बुजुर्ग बीमार रहते हैं, उन्हें इसी दिशा में बैठकर भोजन करना चाहिए.

पश्चिम दिशा

ये दिशा भोजन करने के लिए सबसे उत्तम मानी गई है. इस दिशा में बैठकर भोजन करने से व्यापार, नौकरीपेशा में बहुत लाभ मिलता है. वहीं, जो क्रिएटिव फील्ड के लोग हैं यानी कि जो अपने दिमाग का इस्तेमाल अपने काम में ज्यादा करते हैं, उन्हें भी इसी दिशा में बैठकर भोजन करना चाहिए.

उत्तर दिशा

इस दिशा में बैठकर भोजन करना भी काफी लाभकारी होता है. इस दिशा में बैठकर जो बी व्यक्ति व्रत करते हैं, उन्हें धन, विद्या और आध्यात्मिक शक्ति की प्राप्ति होती है. अगर कोई व्यक्ति अपना करियर बनाना चाहता है, तो उसे भी इसी दिशा में बैठकर भोजन करना चाहिए.

दक्षिण दिशा

इस दिशा को यम की दिशा कहा जाता है. इस दिशा में बैठकर भोजन किया जा सकता है लेकिन अगर आपके माता-पिता जीवित हैं तो इस दिशा में बैठकर कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए.


इस दिन करें ये उपाय, घर में सुख- समृद्धि और यश बना रहेगा       वास्तुशास्त्र के अनुसार इस दिशा में बैठकर भोजन करना है लाभदायक       11 या 26 व्रत हो चुके हैं पूरे तो कल करें उद्यापन, जानें विधि       महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये काम, शास्त्रों में है मनाही       घर में बरकत नहीं होने देती टूटी चप्पल       सोशल मीडिया पर इस मासूम लड़की ने पढ़ाया जीवन का ऐसा ‘पाठ’, लोगे बोले...       गणतंत्र दिवस पर किसने दी दिल्ली में बिजली काटने की धमकी       वरुण-नताशा ने गेस्ट के साथ की जमकर मस्ती, यहां देखें अनदेखी तस्वीरें       बंद हो रहा है कपिल शर्मा का शो, फैंस के लिए बड़ा झटका!       Bigg Boss 14 : घर से बाहर आने के बाद सोनाली फोगाट के साथ डेट पर जाएंगे अली       शादी पर वरुण को खास गिफ्ट देने वेडिंग वेन्यू पर गया था जबरा फैन       फैंस हुए वरुण और नताशा की जोड़ी के दीवाने, कहा- इसे कहते हैं सच्चा प्यार       कोरोना पर वैज्ञानिक की चेतावनी, लगातार रूप बदल रहा वायरस       ममता बनर्जी के घर के पास बिखरे नोट बटोरने के लिए पहुंचे सैकड़ों लोग       पाकिस्तान कंगाल, पाई-पाई को हुआ मोहताज       LAC पर भारत-चीन में बढ़ी टेंशन, ठंड के बाद बढ़ेगी झड़प       ट्रक ड्राइवर के पीछे बैठा था जहरीला सांप, फुफकार सुन पलटा       ऐसा पहला राज्य बना यूपी, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर तैयार हो रही एयरस्ट्रिप       ATM बना कुबेर खजाना, नोटों की बारिश बटन दबाते ही, लूटम-लूट मच गई       हत्याओं से दहला यूपी: जमीन विवाद से परिवारों में मचा मातम