वैवाहिक जीवन की समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं ये छोटे-छोटे टोटके

वैवाहिक जीवन की समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं ये छोटे-छोटे टोटके

अक्सर हर किसी किचन की सबसे जरुरी चीज मानी जाती है। लेकिन हल्दी का प्रयोग मांगलिक कार्यों में अवश्य किया जाता है भगवान विष्णु की पूजा में विशेष तौर पर हल्दी का प्रयोग किया जाता है हल्दी से जुड़े कुछ उपायों को करके आप जीवन की परेशानी से मुक्ति प्राप्त कर सकते है। 

हल्दी के ये छोटे-छोटे टोटके

यदि आपके घर में कलह और आर्थिक परेशानियां चल रही है तो इसका कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी हो सकता है। घर के चारों कोनों में पीसी हुई हल्दी का छिड़काव कर दें बाद में इसे पोंछा लगाकर साफ कर दें। 


पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर कर हर गुरुवार को घर में हल्दी का छिड़काव करें इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। 

यदि वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हो पति से तनाव चल रहा हो तो गुरुवार के दिन पीले वस्त्र पहने करें और एक हल्दी की गांठ रखकर इस मन्त्र का जाप करें ऊं रत्यै कामदेवायः नमः।.


यदि आप किसी काम से बाहर जाते है तो प्रतिदिन अपने माथे पर हल्दी का तिलक लगाकर ही घर से बाहर जाएं इसके साथ ही पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर स्नान करें। 


दूल्हा-दुल्हन को शादी के पहले क्यों लगाया जाता है हल्दी का उबटन

दूल्हा-दुल्हन को शादी के पहले क्यों लगाया जाता है हल्दी का उबटन

दूल्हा-दुल्हन को शादी के समय कई तरह की रस्में निभानी पड़ती है। जिनके बिना शादी अधूरी मानी जाती है। इन्ही रस्मों से एक है हल्दी की रस्म जो सबसे पहले की जाती है। हल्दी का लेप लगाने से कई तरह के फायदे होते है। इस रस्म को पूरा करने के लिए हल्दी के उबटन में चंदन, बेसन और कई सुगंधि‍त तेल मिलाए जाते है। जो त्वचा में चमक लाने का काम करते है। 

क्यों लगाया जाता है हल्दी का उबटन

हल्दी का उपयोग काफी लंबे समय से त्वचा के निखार के लिए होता आ रहा है। यह एक औषधिय जड़ी बूटी है इसका इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी रोगो को दूर करने के लिए किया जाता है।

हल्दी से चेहरे के दाग धब्बे दूर रहते है। ताकि चेहरे के सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएं। इसे शादी से पहले इसलिए लगाया जाता है ताकि इसका उपयोग करने से चहरे में प्राकृतिक चमक आ जाए।

सर्दी और गर्मी हर मौसम में त्वचा सनटैन हो जाती है। यह सभी समस्याए सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से होती है। और इसे हल्दी की मदद से दूर किया जा सकता है।

शादी के दौरान काफी काम आ जाने से तनाव, नींद का पूरा ना होना, और पानी की कमी से चेहरे पर डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का लेप काफी अच्छा उपचार माना गया है।