जाने चैत्र नवरात्रि के व्रत के यह बड़े फायदे

जाने चैत्र नवरात्रि के व्रत के यह बड़े फायदे

चैत्र नवरात्रि 25 मार्च से प्रारम्भ होने वाली है। इसकी समापन 02 अप्रैल को होगी। इन नौ दिनों में मां के 9 स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। इस मौका पर घर में न केवल कलश की स्थापना की जाती है बल्कि मां दुर्गा की भक्ति में लोग व्रत भी रखते हैं। 

व्रत रखना न केवल श्रद्धा व भक्त‍ि का भाव है बल्कि इसके शरीर पर कई ढंग के फायदे भी होते हैं। नवरात्रि का व्रत रखना आपकी हेल्‍थ के लिए कई ढंग से लाभकारी होने कि सम्भावना है। इससे न केवल आपकी बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है बल्कि आपकी इम्‍यूनिटी भी बढ़ती है। इसके अतिरिक्त आपकी स्किन ग्‍लोइंग हो जाती है। आइए आपको बताते हैं कि नवरात्रि व्रत आपके लिए किस तरह से लाभकारी होने कि सम्भावना है।

कम होता है वजन
व्रत रखने के दौरान फैट बर्निंग प्रोसेस बहुत ज्यादा तेज सो होता है। साथ ही फैट सेल्स में लैप्ट‍िन नाम का हॉर्मोन प्रोड्यूस होता है। व्रत के दौरान कम कैलोरी मिलने से लैप्ट‍िन की सक्रियता पर प्रभाव पड़ता है व वजन कम होता है। नवरात्रि में व्रत के दौरान आप अन्य दिनों की अपेक्षा कम कैलोरी लेते हैं। ऐसे में आपको इन नौ दिनों में अलावा कैलोरी बर्न करने में सरलता होती है।

इम्यूनिटी बढ़ती है
आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि व्रत रखने से इम्‍यूनिटी बढ़ती है। इसके साथ ही कोलाइटिस, कब्‍ज, सिरदर्द, थकान जैसी समस्‍याओं से भी छुटकारा मिलता है। व्रत रखने से पेट की कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं।

स्किन होती है ग्‍लोइंग
नौ दिनों के व्रत में आपकी लाइफस्‍टाइल व डाइट पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इससे न केलव हेल्थ अच्छी रहती है बल्कि व्रत रखने से स्किन भी चमकदार बनी रहती है। फलों, सूखे मेवों के सेवन से स्किन पर भी फर्क नजर आने लगता है व बाल भी बेहतर होने लगते है। व्रत के दौरान आप फलाहार के अतिरिक्त खाने-पीने पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते जबकि लिक्विड डाइट ज्‍यादा लेते हैं। ऐसे में आपकी बॉडी में पानी की कमी भी पूरी होती है व स्किन हाइड्रेट रहती है।

स्‍ट्रेस होता है कम
आज के समय में स्‍ट्रेस एक बहुत बड़ी समस्या है। इससे कई अन्‍य तरह की बीमारियां हो सकती हैं। व्रत करने से स्‍ट्रेस में कमी आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिमाग शांत रहता है। व्रत रखने के दौरान आप बहुत ज्यादा पॉजीटिव सोचते हैं। व्रत करने से डिप्रेशन व दिमाग से जुड़ी कई समस्याओं से छुटाकारा मिलता है।

बॉडी डिटॉक्‍स होती है
व्रत करने से शरीर के भीतर उपस्थित टॉक्सिन साफ हो जाते हैं। इसके साथ ही डाइजेस्टिव सिस्‍टम भी पहले से बेहतर हो जाता है।