स्वादिस्ट चना दाल पयासम बनाए घर पर, जाने रेसिपी

स्वादिस्ट चना दाल पयासम बनाए घर पर, जाने रेसिपी

दक्षिण हिंदुस्तान में पयासम की कई वैराएटी देखने को मिलती हैं, लेकिन पोंगल के समय पर चना दाल पयासम का विशेष महत्व है. दक्षिण में इसेparuppu payasam के नाम से भी जाना जाता है. यह पारंपरिक रेसिपी कोकोनट मिल्क, चना दाल, गुड़ व इलायची पाउडर से तैयार की जाती है.

यह स्वीट डिश सबसे पहले देवताओं को अर्पित की जाती है. इसके बाद घर के सदस्यों को दी जाती है. ड्राई फ्रूट्स के अद्भुत स्वाद वाली ये रेसिपी घर पर बनाकर आप परिवार के सदस्यों का मुंह मीठा कर सकती हैं. सर्दियों के मौसम में यह डिश एनर्जी देने के साथ टेस्टी भी लगेगी. तो आइए जानते हैं कि घर पर इसे बनाने का तरीका.

आवशयक सामग्री

3/4 कप चना दाल
1 कप गुड़
3/4 कप दूध
1 tbsp नारियल के टुकड़े
1/2 चम्मच इलायनी पाउडर
काजू व किश्मिश आवश्यकतानुसार
2 चम्मच घी

बनाने की विधि:सबसे पहले एक पैन में आधा चम्मच घी डालें व उसमें चना डाल डालकर फ्राई कर लें. 3-4 मिनट दाल को भूनने के बाद उसे कुकर में डालें व उसमें 2 कप पानी डालें. अब कुकर में 4 सीटी लगा लें. दाल पक जाने के बाद उसे हल्का सा मिला लें.एक अलग पैन को गैस पर रखें व उसमें एक चौथाई कप पानी डालें. इसमें गुड़ मिला लें व लगातार चलाते रहें. गुड़ पूरी तरह घुल जाने पर गैस बंद कर दें. अब इसमें दाल व इलायची पाउडर मिलाएं व मिलावट को 5 मिनट के लिए पकने दें. इसके बाद गैस बंद करके इसमें दूध मिला दें. एक पैन में घी गर्म करें व उसमें नारियल के टुकड़े, काजू व किश्मिश डाल दें. ड्राई फ्रूट्स भुन जाने के बाद इस सारे मिलावट को पयासम में मिला दें व अच्छी तरह से चला दें. गरमागरम पयासम सर्व किए जाने के लिए तैयार है.