अक्सर हमारे भाग्य को चमकाती है ये खानपान की चीजें

अक्सर हमारे भाग्य को चमकाती है ये खानपान की चीजें

आज भी इंसान अपने आप से डरता है उसे विश्वास नहीं होता क्या वह सही कर रहा है। इसलिए वह अन्धविश्वास का सहारा लेता है। अंधविश्वासी विश्वास अक्सर किसी देश के सांस्कृतिक माहौल से जुड़ा हुआ है। कुछ अंधविश्वास सकारात्मक हैं जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं या अच्छे भाग्य ला सकते हैं जबकि कुछ नकारात्मक काम कर सकते हैं। 

ये है कुछ दिलचस्प अंधविश्वास:

नीबू: यदि आप नीबू और मिर्च को एक साथ बांधते हैं तो बुरी नजरें दूर रहेंगी। भारत में, लोग आमतौर पर दुकानों, कार्यस्थलों और यहां तक कि घर के दरवाजे पर इसे टांग दिया करते हैं।

दही और चीनी: चीनी और दही के संयोजन को एक अच्छा शकुन माना जाता है और आमतौर पर लोगों को इसे छोटी-मोटी या लंबी यात्राओं, परीक्षा के समय, साक्षात्कार में जाने से पहले इसे खाते हैं।

नमक: ऐसा माना जाता है कि अगर नमक गलती से भी नीचे गिर जाए तो वह दुर्भाग्य ला सकता है। इसे फेंकने से पहले पानी से बाहर घोलना चाहिए। 

तेल: भारतीय संस्कृति के मुताबिक, लंबी यात्रा के दौरान तेल या अचार ले जाना अपशकुन वाला काम है। इसलिए इस संयोजन को यात्रा के दौरान ले जाने से बचना चाहिए।

घी: हिंदू धर्म में घी को पवित्र माना जाता है।इसका उपयोग दीपक को जलाने में किया जाता है ताकि घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सके और सकारात्मकता और खुशी लाई जा सके।

मिर्च: भारतीय मान्यतानुसार, मिर्च प्रभावित व्यक्ति से बुरी नजर को मिटा सकती है। आप इससे साथ असहमत हो सकते हैं, लेकिन यह अभ्यास दुनिया भर में कई धर्मों और समुदायों द्वारा किया जाता है।


आप सोच भी नहीं सकते यह है दुनिया का सबसे महंगा शहर, जानिए भारत कौन से लिस्ट में शामिल

आप सोच भी नहीं सकते यह है दुनिया का सबसे महंगा शहर, जानिए भारत कौन से लिस्ट में शामिल

इजराइल का तेल अवीव शहर दुनिया का सबसे महंगा शहर हो गया है।इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) की रैंकिंग के हिसाब से तेल अवीव का बाकी की दुनिया के तुलना में रहने वाले की लागत बहुत अधिक है। बता दें कि तेल अवीव पांच पायदान ऊपर पहुंच कर टॉप पर रैंक कर रहा है। 173 शहरों के कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स के आधार पर इसकी रैंकिंग की गई है।

यह है सबसे सस्ते शहर 

इस रैंकिंग में सीरीया की राजधानी  दमिश्क दुनिया का सबसे सस्ता शहर बताया गया है वहीं सीरीया के बाद लीबिया का ट्राइपोलि, उज्बेकिस्तान का ताशकंद, ट्यूनीशिया का टुनिस, कजाकिस्तान का अल्माटी, पाकिस्तान का कराची, भारत का अहमदाबाद, अल्जीरिया का अल्जीयर्स, अर्जेंटीना का ब्यूनस आयर्स, और जाम्बिया का लुसाका शहर सबसे सस्ते शहरों की लिस्ट में शामिल किए गए है। 

यहां जानिए महंगे शहर के लिस्ट 

आपको बता दें कि इजराइल का शहर तेल अवीव को यह उपाधि उसके डॉलर के मुकाबले राष्ट्रीय मुद्रा, शेकेल जोकि यहूदियों का एक प्राचीन सिक्का है , परिवहन और घरेलू सामान की कीमतों में वृद्धि को देखते हुए दिया गया है। तेल अवीव के बाद पेरिस और सिंगापुर दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। इसके बाद महंगे शहरों में ज्यूरिख, हांगकांग, न्यूयॉर्क और जिनेवा शामिल है। बात करें 1 से 10 तक की रैंकिंग में आठवें स्थान पर सबसे महंगे शहरों में कोपेनहेगन, नौवें पर लॉस एंजिल्स और 10वें स्थान पर जापान का ओसाका शहर शमिल है। पिछले साल पेरिस, ज्यूरिख और हांगकांग पहले नंबर में रैंक कर रहा था। जानकारी के लिए बता दें कि, रैकिंग का यह डेटा अगस्त और सितंबर से लिया गया है। इन महीनों में दैनिक वस्तुओं की कीमतों ममें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई थी।