आइये जानते हैं ईको फ्रेंडली चीजों से बने हुए मेकअप प्रोडक्ट्स, नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम

आइये जानते हैं ईको फ्रेंडली चीजों से बने हुए मेकअप प्रोडक्ट्स, नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम

मेकअप प्रोडक्ट्स को अगर ईको फ्रेंडली चीजों से बनाया जाए तो यह हर तरह की स्किन प्रॉब्लम से आपको बचाने में मदद कर सकते हैं. मूल्य में कम होने की वजह से इनकी डिमांड लगातार बढ़ रही है.

इको फ्रेंडली ब्रश
पर्यावरण बचाने के उदद्ेश्य से कुछ कंपनियां ब्रश बनाने के लिए रीसाइकल्ड एल्यूमिनियम व प्लास्टिक का प्रयोग कर रही हैं. इसके अतिरिक्त रिन्युएबल बैंबू का उपयोग भी हो रहा है. साथ ही साथ जानवरो को नुकसान न पहुंचाने की दृष्टि से इन्हें रिसाइकल सिंथेटिक फाइबर से बनाया जा रहा है. इनकी पैकिंग को 100 फीसदी ट्री-फ्री रखा गया है जिन्हें कॉटन व बैंबू से तैयार किया जाता है. इनकी मूल्य भी कम है.

फेस वॉश
ताजा फलों जैसे पपीता, स्ट्रॉबेरी, नारियलऔर सब्जियों जैसे टमाटर व खीरे से बना फेस वॉश स्कीन को रूखेपन से बचाने में मदद करता है. बाजार में नीम की पत्तियों, हल्दी, शिया बटर से लेकर एलोवेरा से बने ऑर्गेनिक फेस वाॅश की विशाल रेंज उपस्थित है. इन्हें हाइपर पिगमेंटेशन जैसी स्किन प्रॉब्लम दूर करने में भी प्रयोग किया जाता है.

मेकअप रिमूवर वाइप्स
मेकअप रिमूव करने के लिए वाइप्स के बजाय बैंबू पैड्स का प्रयोग हो रहा है. इन्हें करीब एक हजार बार प्रयोग किया जा सकता है. इसकी प्लास्टिक फ्री पैकेजिंग दी जा रही है जिसे रीसाइकल किया जा सकता है. बैंबू के 20 पैड्स 2000 साधारण पैड्स के बराबर होते हैं. इसी तरह मसलिन फैब्रिक से बने पैड्स भी उपलब्ध हैं जिनका दोबारा प्रयोग किया जा सकता है.

फेशियल क्लिजिंग टूल
मेकअप करने के लिए सिलिकॉन से बने ऐसे टूल्स भी मिल रहे हैं जिन्हें बदलने की आवश्यकता ही नहीं पड़ती. हर मिनट ये 7000 वाइब्रेशन्स छोड़ते हैं जिससे स्किन की बेहतर सफाई होती है. इसमें कई क्लिंजिंग मोड्स भी होते हैं. ये डिफरेंट कलर्स में उपलब्ध हैं.