गर्मियों में पसीने की बदबू से परेशान हैं, तो निजात पाने के लिए अपनाएँ ये उपाय

गर्मियों में पसीने की बदबू से परेशान हैं, तो निजात पाने के लिए अपनाएँ ये उपाय

गर्मी के मौसम में पसीना आना आमबात है।पसीने की वजह से शरीर से दुर्गंध आती है। ऑफिस और भीड़ -भाड़ वाली जगह पर आपको असर पसीने के बदबू आएगी। खासकर गर्मी के मौसम में तन की दुर्गध से पुरुष और महिलाएं परेशान रहती हैं। कई बार आपको पसीने की दुर्गंध की वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। इसकी वजह से असहज महसूस करते हैं। अगर आप भी तन की दुर्गंध से परेशान रहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं....

- कोकनट वर्जिन ऑयल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान है तो रोजाना सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल से मसाज करें। इसके अलावा शरीर की दुर्गंध को कम करने में भी असरदार होता है। इसमें लोरिक एसिड होता है जो पसीना पैदा करने वाले बैक्टीया को कम करता है। आप शरीर के उन हिस्सों में नारियल तेल को लगाएं जिन हिस्सों से दुर्गंध आती है।


-फिटकरी का इस्तेमाल त्वचा के दाग – धब्बों को कम करने के लिए किया जाता है। फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पसीने को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। नहाने के पानी में फिटकरी मिलाएं और उस पानी से नहाने से तन की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा। जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्किन को ड्राई बना सकता है।

- पुदीना में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। आप पुदीने के पत्ते को उबालकर नहाने के पानी में मिलाएं और फिर नहाएं। ऐसा करने से शरीर से पसीने की दुर्गंध नहीं आएगी। रोजाना पुदीने के पत्ते से स्नान करने से तरोताजा भी महसूस करेंगे।

- बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने में ही नहीं अन्य चीजों के लिए भी किया जाता है। शरीर की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर उन हिस्सों में लगाएं जहां से बदबू आती है। इस मिश्रण के सूखने के बाद स्नान कर लें। इसके अलावा आप चाहे तो नहाने के पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा डालकर नहा सकते हैं।

- टी- ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पसीने से निकलने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है। आप 2 चम्मच पानी में टी ट्री ऑयल लगाकर अंडर आर्म्स में लगाएं। ऐसा करने से अंडर आर्म्स की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।


दूल्हा-दुल्हन को शादी के पहले क्यों लगाया जाता है हल्दी का उबटन

दूल्हा-दुल्हन को शादी के पहले क्यों लगाया जाता है हल्दी का उबटन

दूल्हा-दुल्हन को शादी के समय कई तरह की रस्में निभानी पड़ती है। जिनके बिना शादी अधूरी मानी जाती है। इन्ही रस्मों से एक है हल्दी की रस्म जो सबसे पहले की जाती है। हल्दी का लेप लगाने से कई तरह के फायदे होते है। इस रस्म को पूरा करने के लिए हल्दी के उबटन में चंदन, बेसन और कई सुगंधि‍त तेल मिलाए जाते है। जो त्वचा में चमक लाने का काम करते है। 

क्यों लगाया जाता है हल्दी का उबटन

हल्दी का उपयोग काफी लंबे समय से त्वचा के निखार के लिए होता आ रहा है। यह एक औषधिय जड़ी बूटी है इसका इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी रोगो को दूर करने के लिए किया जाता है।

हल्दी से चेहरे के दाग धब्बे दूर रहते है। ताकि चेहरे के सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएं। इसे शादी से पहले इसलिए लगाया जाता है ताकि इसका उपयोग करने से चहरे में प्राकृतिक चमक आ जाए।

सर्दी और गर्मी हर मौसम में त्वचा सनटैन हो जाती है। यह सभी समस्याए सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से होती है। और इसे हल्दी की मदद से दूर किया जा सकता है।

शादी के दौरान काफी काम आ जाने से तनाव, नींद का पूरा ना होना, और पानी की कमी से चेहरे पर डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का लेप काफी अच्छा उपचार माना गया है।