Home Remedies For Heat Wave/Beat The Heat : लू लगने से बचने के लिए ऐसे करें बचाव

Home Remedies For Heat Wave/Beat The Heat : लू लगने से बचने के लिए ऐसे करें बचाव

लू से बचने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Heat Wave/Beat The Heat ): गर्मियां प्रारम्भ हो चुकी हैं व साथ ही हवा के थपेड़ों ने लू का रूप ले लिया है। कोरोना महामारी (Covid 19) व लॉकडाउन (Lockdown) से घबराकर पैदल ही घर लौटने वाले लोगों व गर्मियों में बाहर जाने वालों के लिए यह लू जानलेवा भी साबित हो सकती है।

गर्मियों के दिनों में कई बार लू लगने से लोगों की मौतें हो जाती हैं। लू (Heat Wave) लगते ही पैरों के तलुओं में जलन, आंखों में जलन के साथ बेहोशी की हालत बन जाती है। कई बार लू लगने वाले मरीज की दिनभर के भीतर मृत्यु हो जाती है। ऐसी किसी थी स्थिति से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि हमें पता हो कि लू लगने से बचने (Beat The Heat) के लिए हमें क्या करना चाहिए


गर्मियों में घर से बाहर निकलते वक्त सिर पर कोई गमछा या टोपी लगा लें ताकि सिर ढंका रहे। ऐसे कपड़े पहनें ताकि पूरा शरीर ढंका रहे। हल्के रंग या सफेद रंग के कपड़े पहनें। आंखों को सूर्य की लाइट से बचाने के लिए सनग्लासेस पहनें।

लू लगने के लक्षण


खाने में कच्चा प्याज सलाद के रूप में शामिल करें। जब भी घर से बाहर निकलें तो साथ में कच्चा प्याज पॉकेट में या रुमाल में रख लें। ऐसा करने से लू नहीं लगती है। प्याज सारी गर्मी व लू को सोख लेता है।

गर्मियों के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखें। गर्मियों में मट्ठा, फलों का जूस, आम पाना पिएं। साथ ही पानी पीना भी ना भूलें। घर से बाहर निकलने से पहले साथ में पानी की एक बोतल जरूर रखें।
अगर लगे कि किसी को लू लग गई है तो बिना देरी किए हुए उसे चिकित्सक को दिखाना चाहिए। चिकित्सक तत्काल कुछ ऐसा तरीका बता सकता है जिससे पीड़ित आदमी की हालत संभल सकती है।

लू से बचने के घरेलू नुस्खे


अगर लू लगने के बाद किसी को तेज बुखार आ जाता है तो उसे किसी गर्म हवा में नहीं रखना चाहिए बल्कि ठंडी हवा में ले जाना चाहिए। रोगी के सिर पर बर्फ के पानी की पट्टियां रखें।

अगर किसी को लू लग गई है तो उसे शहद में प्याज का रस मिलाकर दें। रोगी के सारे शरीर को पानी से भीगे कपड़े या तौलिया से 6 से 7 बार पोछें। गर्म पेय पदार्थ से परहेज करना चाहिए।

लू लगने पर रोगी को मटके के पानी या सुराही में नींबू का रस डालकर उसे पिलाना चाहिए। इससे उसे राहत महसूस होगी। लू से पीड़ित आदमी को ठंडा पानी नहीं पिलाना चाहिए।