अपने बच्चो के लिए आसानी से बनाए सैंटा केक, जाने

अपने बच्चो के लिए आसानी से बनाए सैंटा केक, जाने

क्रिसमस के त्योहार में केक का खास महत्व होता है. इस मौके पर लोग केक काट के खुशियां मनाते हैं. इस मौके पर केक की खास मांग होती है. इसके चलते लखनऊ में केक की दुकानें सज गई हैं. लखनऊ की तमाम दुकानों पर कई तरह के केक मिल जाएंगे.



केक के महत्व को समझते हुए लखनऊ की दुकानों पर इस समय तमाम तरह के केक उपलब्ध हैं, लेकिन इस बार मार्केट में एक खास केक अदरक का केक मिल रहा है. इस केक की खास बात ये है कि ये केक स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं क्योंकि इस केक में उचित मात्रा में अदरक और ठंड़ के मौसम में लाभ पहुंचाने वाले पदार्थ डाले जाते हैं जो हमें स्वाद देने के साथ हमारे शरीर को भी लाभ पहुंचाते हैं.

अदरक के केक को लेकर ये भ्रांति हो जाती है कि ये केक बाकी केकों की तरह स्वादिष्ट नहीं होता है क्योंकि इस केक के साथ अदरक का नाम जुड़ा होता है. इसका स्वाद तीखा होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. लखनऊ के एक प्रतिष्ठित दुकान के मालिक मनोज ने बताया कि ये केक खाने में वैसा ही स्वादिष्ट होता है, जैसा बाकी केक होते हैं.

इस केक की खास बात ये है कि ये आप को सर्दी में होने वाले रोगों से भी बचाता है क्योंकि इसमें उचित मात्रा में अदरक के पेस्ट को डाला जाता है जो ठंड से बचाने के साथ-साथ केक के स्वाद को भी बढ़ाता है. लखनऊ के मार्केट में ये केक पांच सौ रूपए से लेकर हजार रूपए की मूल्य में मिल रहा है.