घर पर आसानी से बनाए मोमोज, जाने रेसिपी

घर पर आसानी से बनाए मोमोज, जाने रेसिपी

मोमोज आजकल काफी ट्रेंड कर रहे हैं और हर बच्चे को पसंद भी आती है. यह सबसे फेमस स्ट्रीट फूड है और ये तकरीबन सभी लोगों को पसंद आते है. वैसे मूल रूप से यह तिब्बतियन डिश है, जिसे वेज और नॉनवेज दोनों तरीकों से बनाया जाता है.

लेकिन हमारे देश मे इसे वेजिटेबल से बनाया जाता है ताकि मोमोज का स्वाद और भी बेहतर आया है. मोमोज़ स्‍टीम करके ही बनाएं जाते है लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए अब इसमें कई तरीके के ट्विस्‍ट किये जा रहे है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसकी रेसिपी .

सामग्री
मोमोज- 14 पीस
हरी मिर्च- 15 ग्राम
लहसुन- 10 कलियां
चार भाग में कटा हुआ प्याज- 45 ग्राम
शिमला मिर्च- 1
गाजर- 1
चटनी- 80 ग्राम
रैड चिली पेस्ट- 1 टेबल स्‍पून
सिरका- 1/4 छोटा चम्मच
सोया सॉस- 1/4 टेबल स्‍पून
टोमेटो सॉस- 60 ग्राम
तेल- अंदाजानुसार
नमक- स्‍वादानुसार
हरा प्याज- गार्निशिंग के लिए
 
विधि

चिली मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर मध्यम आंच पर एक कडा़ही चढ़ाए और इसमें तेल डालें और गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें मोमोज को डालें और कुरकुरा और सुनहरा भूरा होने तक फ्राई करें और कड़ाही से निकाल लें.

अब एक बाउल में मोमोज चटनी, रैड चिली पेस्ट, सिरका, सोया सॉस और कैचअप डालें और अच्छी तरह मिक्स करें.

गैस पर मध्यम आंच पर एक पैन चढ़ाए और इसमें अंदाजानुसार तेल डालें और इसे गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें कटी हुई हरी मिर्च और लहसुन की कलियां डालें और पांच मिनट तक फ्राई करें.

अब इसमें कटा हुआ प्याज और शिमला मिर्च, गाजर डालें और इसे भी फ्राई करें. अब इन सब्जियों में स्‍वादानुसार नमक डालें और साथ ही सारे सॉस भी इसमें डालें और दो मिनट तक फ्राई करें.

फिर इसमें फ्राई किए हुए मोमोज डालें और पांच मिनट तक पकाएं. अब गैस बंद कर दें.

तैयार है आपके चिली मोमोज, इसे हरे प्याज के साथ गार्निश करें और गरमा गरम सर्व करें.