रात में भूल से भी न करें यह काम

रात में भूल से भी न करें यह काम

अपने जीवन मे हर इंसान किसी न किसी प्रकार की परेशानी से हमेशा परेशान रहता है। उसकी एक परेशानी खत्म नहीं होती और दूसरी परेशानी आ जाती है। अगर आप इन गलतियों को करने से बचते हैं तो निश्चित ही आने वाली परेशानी पहले ही खत्म हो जाएगी। 

रात में न करें ये काम:

दिन ढलने के बाद व्यक्ति को अपने घर में ही रहना चाहिए। अगर किसी कार्यवश बाहर जाना हो तो परिवार के सदस्य आदि को साथ लेकर जाना चाहिए। शास्त्रों में स्त्री व पुरुष दोनों के लिए कहा गया है कि वे एकांत में किसी से मिलने न जाएं। 

केश भी मनुष्य की शोभा बढ़ाते हैं। महिलाओं के लिए केशों के संबंध में विभिन्न धर्म के ग्रंथों में अनेक उपयोगी बातें कही गई हैं। रात्रि को खुले केश रखने का शास्त्रों में निषेध किया गया है।

प्रायः श्मशान का दृश्य बहुत भयानक होता है। वहां का वातावरण साधारण जन के लिए शुभ व प्रसन्नता-दायक नहीं माना जाता। श्मशान के पास भी नकारात्मक ऊर्जा का आधिक्य होता है।

सोलह शृंगारों में से एक सुगंधित पदार्थ लगाना भी माना जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि रात्रि को सुगंधित पदार्थ, इत्र आदि नहीं लगाने चाहिए। इससे मनुष्य पर नकारात्मक प्रभाव होता है। 

धार्मिक मान्यताओं में चौराहे को नकारात्मक ऊर्जा का स्थान माना गया है। अक्सर परिवार के बुजुर्ग चौराहे के बीच से न आने की सलाह देते हैं। चौराहे पर चारों दिशाओं की संधि होती है।


आप सोच भी नहीं सकते यह है दुनिया का सबसे महंगा शहर, जानिए भारत कौन से लिस्ट में शामिल

आप सोच भी नहीं सकते यह है दुनिया का सबसे महंगा शहर, जानिए भारत कौन से लिस्ट में शामिल

इजराइल का तेल अवीव शहर दुनिया का सबसे महंगा शहर हो गया है।इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) की रैंकिंग के हिसाब से तेल अवीव का बाकी की दुनिया के तुलना में रहने वाले की लागत बहुत अधिक है। बता दें कि तेल अवीव पांच पायदान ऊपर पहुंच कर टॉप पर रैंक कर रहा है। 173 शहरों के कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स के आधार पर इसकी रैंकिंग की गई है।

यह है सबसे सस्ते शहर 

इस रैंकिंग में सीरीया की राजधानी  दमिश्क दुनिया का सबसे सस्ता शहर बताया गया है वहीं सीरीया के बाद लीबिया का ट्राइपोलि, उज्बेकिस्तान का ताशकंद, ट्यूनीशिया का टुनिस, कजाकिस्तान का अल्माटी, पाकिस्तान का कराची, भारत का अहमदाबाद, अल्जीरिया का अल्जीयर्स, अर्जेंटीना का ब्यूनस आयर्स, और जाम्बिया का लुसाका शहर सबसे सस्ते शहरों की लिस्ट में शामिल किए गए है। 

यहां जानिए महंगे शहर के लिस्ट 

आपको बता दें कि इजराइल का शहर तेल अवीव को यह उपाधि उसके डॉलर के मुकाबले राष्ट्रीय मुद्रा, शेकेल जोकि यहूदियों का एक प्राचीन सिक्का है , परिवहन और घरेलू सामान की कीमतों में वृद्धि को देखते हुए दिया गया है। तेल अवीव के बाद पेरिस और सिंगापुर दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। इसके बाद महंगे शहरों में ज्यूरिख, हांगकांग, न्यूयॉर्क और जिनेवा शामिल है। बात करें 1 से 10 तक की रैंकिंग में आठवें स्थान पर सबसे महंगे शहरों में कोपेनहेगन, नौवें पर लॉस एंजिल्स और 10वें स्थान पर जापान का ओसाका शहर शमिल है। पिछले साल पेरिस, ज्यूरिख और हांगकांग पहले नंबर में रैंक कर रहा था। जानकारी के लिए बता दें कि, रैकिंग का यह डेटा अगस्त और सितंबर से लिया गया है। इन महीनों में दैनिक वस्तुओं की कीमतों ममें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई थी।