ऑयली स्किन से हैं परेशान तो रोजाना लगाएं ये स्पेशल होममेड साबुन

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो रोजाना लगाएं ये स्पेशल होममेड साबुन

हानिकारक अलकाइन वाले साबुन का यूज स्किन पर कभी नहीं करना चाहिए। इससे आपकी स्किन अधिक बेजान और रूखी हो जाती हैं। मार्केट में तरह-तरह के केमिकल्स युक्त साबुन मिलते हैं। जो तरह-तरह से प्रलोभन देते हैं। आप चाहे तो इन यह केमिकल युक्त साबुन के बजाय घर में ही बेहतरीन साबुन बना सकते हैं। जिससे आपको ऑयली स्किन से भी छुटकारा मिल जाएगा। जानिए इस साबुन को बनाने की सिंपल विधि। 

सामग्री

  • साबुन बेस
  • चावल का पाउडर
  • ट्री एसेंशियल ऑयल
  • एक्टिवेटेड चारकोल

ऐसे बनाएं

पहली लेयर

सबसे पहले पहली लेयर बनाएंगे। इसके लिए साबुन बेस माइक्रोवेव में 30 सेकंड के लिए रख देंगे। जिससे यह आसानी से लिक्किड हो जाए। इसके बाद इसमें 2 बड़े चम्मच चावल का पाउडर और 10-12 बूंदें टी ट्री एसेंशियल ऑयल  डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लेंगे। इसके बाद इसे एक सांचे में सेट होने के लिए रख दें।

दूसरी लेयर

सबसे पहले एक्टिवेटेड चारकोल के 8 बड़े चम्मच और लिक्विड साबुन का बेस के साथ ट्री एसेंशियल ऑयल की 10-12 बूंदें मिलाएं। जब पहली परत साबुन सेट हो जाए, तो उसके ऊपर इसे डाल दें। अब इसे भी पूरी तरह से सेट होने का इंतज़ार करें।

एक बार साबुन पूरी तरह से सेट हो जाए, तो अपनी पसंद के अनुसार कट और स्टोर करें।

ऐसे करेगा काम
चावल का पाउडर तेल को कंट्रोल करने में मदद करता है। टी-ट्री आवश्यक तेल के साथ उन बैक्टीरिया को खत्म करता है जो ब्रोंकाइटिस का कारण बनते हैं। वहीं एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा को डिटॉक्सीफाई  करता है और गहरी सफाई में मदद करता है।