इन हेल्दी हैबिट्स को अपनाने से बीमारियों से बचकर हमेशा रहेंगे स्वास्थ्य वर्धक

इन हेल्दी हैबिट्स को अपनाने से बीमारियों से बचकर हमेशा रहेंगे स्वास्थ्य वर्धक

लॉकडाउन को लंबा वक्त हो गया. कोरोना वायरस के इफेक्ट से बचने के लिए जो हेल्दी हैबिट्स हमने तालाबंदी के शुरुआती दिनों में अपनाईं थीं, वे अब आदत बन चुकी हैं. इनके जरिए आप कोविड-19 से ही नहीं, बल्कि कई बीमारियों से बचकर हमेशा स्वास्थ्य वर्धक रह सकते हैं.

स्वस्थ खानपान

इस महामारी के दौरान लोगों ने स्वस्थ खानपान के महत्व को जाना. आमतौर पर सेहतभरा खानपान करने वालों में संक्रमण की दर नहीं के बराबर देखने को मिली. लॉकडाउन में स्वस्थ खानपान का महत्व लोगों को समझ में आया.

मेडिकल चेकअप जरूरी

कुछ महीनों पहले की ही बात की जाए तो आपकी यही सोच थी कि मेडिकल चेकअप की अभी क्या आवश्यकता है. ये तो कभी भी कराया जा सकता है. लेकिन कोराेना के बढ़ते प्रभाव ने हम सभी को यह सिखाया कि स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है. इसलिए हर आयु के लोगों को समय-समय पर मेडिकल चेकअप जरूर कराते रहना चाहिए.

सीखा व्यायाम का महत्व

ऐसे कई लोग हैं जो तालाबंदी के पहले यह कहते नहीं थकते थे कि व्यायाम करने का समय ही कहां है. लेकिन घर में लंबे समय तक रहते हुए उन्हें व्यायाम का पूरा मौका भी मिला. इससे मिलने वाले फायदे का प्रभाव लाेगों को समझ में आया.

स्वच्छता का ध्यान

लॉकडाउन के पहले कई बार कार्य की जल्दबाजी में आप बिना हाथ धोए ही अपने कार्य में लग जाते थे. कई टीनएजर्स इस बात से भी इंकार नहीं कर सकते कि खाने से पहले भी कभी-कभी वे हाथ धोना भूल जाया करते थे. लेकिन कोरोना का प्रभाव होते ही बेसिक हाईजीन के महत्व को हमने जान लिया है.

सोच बनी सकारात्मक

तालाबंदी के दौरान घर में रहते हुए कई बार आपके मन में निगेटिव विचार आए होंगे. लेकिन आपकी सकारात्मक सोच ही है जिसके चलते आपने अपने मन पर विजय प्राप्त की है. आपकी इसी सोच ने आपको शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने में पूरी तरह मदद की है.