वास्तु के अनुसार सोने की ये गलत आदतें भी हो सकती हैं आपकी बर्बादी की वजह

वास्तु के अनुसार सोने की ये गलत आदतें भी हो सकती हैं आपकी बर्बादी की वजह

वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में खास महत्व है। इससे कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। रात में सोने की कई आदतें हमारी बर्बादी की वजह बन सकती है। सोने के बाद आपको जबरदस्त ऊर्जा मिलती हैं और दिमाग में नए विचार आने के साथ मन उत्साहित रहता हैं लेकिन बहुत से ऐसे नियम बने हुए हैं जिनको अपना लेना चाहिए वरना जिंदगी में बहुत से दुःख आने लगते हैं। 

सोने के खास नियम:

उत्तर की तरफ भूलकर भी सिर करके नहीं सोये इससे आपकी आयु में कमी आती हैं जबकि दक्षिण में सिर करके सोने से आयु बढ़ती हैं।

पश्चिम की तरफ सिर रखकर सोने से मानसिक विकार उत्पन्न होंगे जबकि पूर्व दिशा आपकी दिमागी गतिविधि को बढ़ाने के साथ बुद्धि का विकास करेगा। 

सर्दियों के दिनों में भूलकर भी दिन में ना सोये जबकि गर्मियों में आप सो सकते हैं लेकिन संध्या पूर्व कभी नहीं सोना चाहिए। 

सोने से पहले मुँह धोकर सोये जबकि कभी भी पलंग पर उल्टा लेटकर नहीं सोये इससे नेगेटिव ऊर्जा आती हैं।


दूल्हा-दुल्हन को शादी के पहले क्यों लगाया जाता है हल्दी का उबटन

दूल्हा-दुल्हन को शादी के पहले क्यों लगाया जाता है हल्दी का उबटन

दूल्हा-दुल्हन को शादी के समय कई तरह की रस्में निभानी पड़ती है। जिनके बिना शादी अधूरी मानी जाती है। इन्ही रस्मों से एक है हल्दी की रस्म जो सबसे पहले की जाती है। हल्दी का लेप लगाने से कई तरह के फायदे होते है। इस रस्म को पूरा करने के लिए हल्दी के उबटन में चंदन, बेसन और कई सुगंधि‍त तेल मिलाए जाते है। जो त्वचा में चमक लाने का काम करते है। 

क्यों लगाया जाता है हल्दी का उबटन

हल्दी का उपयोग काफी लंबे समय से त्वचा के निखार के लिए होता आ रहा है। यह एक औषधिय जड़ी बूटी है इसका इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी रोगो को दूर करने के लिए किया जाता है।

हल्दी से चेहरे के दाग धब्बे दूर रहते है। ताकि चेहरे के सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएं। इसे शादी से पहले इसलिए लगाया जाता है ताकि इसका उपयोग करने से चहरे में प्राकृतिक चमक आ जाए।

सर्दी और गर्मी हर मौसम में त्वचा सनटैन हो जाती है। यह सभी समस्याए सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से होती है। और इसे हल्दी की मदद से दूर किया जा सकता है।

शादी के दौरान काफी काम आ जाने से तनाव, नींद का पूरा ना होना, और पानी की कमी से चेहरे पर डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का लेप काफी अच्छा उपचार माना गया है।