बालों को हेल्दी बनाने व डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये फूल

बालों को हेल्दी बनाने व डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये फूल

बालों की समस्या आजकल हर आदमी के लिए एक आम बात हो गई है। किसी ने किसी बालों से जुड़ी कोई न कोई कठिनाई तो जरूर है। किसी के बाल कम आयु में ही सफेद होने लगते हैं तो किसी को डैंड्रफ की समस्या होती है।

 किसी के बाल बेहद झड़ते हैं तो किसी बाल बहुत ही ज्यादा पतले हैं। ऐसे में लोग बालों की इन परेशानियों को दूर करने के लिए कोई न कोई घरेलू तरीका का प्रयोग करते रहते हैं। क्या आपको पता है गुड़हल का फूल बालों की कई प्रकार की समस्या को जड़ से समाप्त कर सकता है। कई घरों के आसपास गुड़हल के फूल वाले पौधे आसनी से जर आ जाते हैं। ये देखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत लगते हैं। गुड़हल के फूल का प्रयोग पूजा में भी किया जाता है। इसको आप अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः 

अगर आप बालों के झड़ने व डैंड्रफ जैसी समस्या से लगातार परेशान हो रहे हैं व मार्केट के रेडीमेड हेयर केयर प्रोडक्ट्स का भी कोई प्रभाव बालों पर नजर नहीं आ रहा तो आप गुड़हल के फूल से बने पैक से बालों की खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं। यह फूल आपके झड़ते बालों में नयी जान डाल देता है। इसके नियमित प्रयोग से बाल हेल्दी व ग्लोइंग नजर आते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे गुड़हल का फूल आपके बालों की हर समस्या का निवारण बन सकता है व इसे किस तरह से बालों पर अप्लाई करना है।

जड़ों को पोषण
गुड़हल का फूल बालों की जड़ों को अंदर से पोषण देता है। यह फूल हेयर फॉलिकल्स व सिर के हेयर फॉल वाले हिस्सों पर फिर से बाल उगाने में भी मदद करता है। इस फूल में पाया जाने वाला विटामिन-सी बालों को मजबूत व घने बनाता है। इससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है व वह सिल्की व चमकदार नजर आते हैं।

मजबूत होते हैं बाल
गुड़हल के फूल का ऑयल अगर बालों में नियमित रूप से लगाया जाए तो यह बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इससे आपके बाल चमकदार व हेल्दी रहते हैं। विटामिन-सी से भरपूर गुड़ल का ऑयल हेयर फॉलिकल्स यानी बालों के रोम को मजबूत बनाता है।

डैंड्रफ से छुटकारा
गुड़हल स्काल्प पर जमा हो जाने वाले बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है। इसके एंटी-फंगल गुणों की वजह से इसके लेप से स्काल्प साफ हो जाता है व डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। इस लेप से सिर में होने वाली खुजली व रूसी समाप्त हो जाती है।

मुलायम होते हैं बाल
गुड़हल के फूल व पत्तियां बालों को पोषण देते हैं। अगर गुड़हल के फूल व पत्तियों को पीसकर बालों में हेयर पैक लगाया जाए तो इससे बाल मुलायम हो जाते हैं। साथ ही हेल्दी व मजबूत भी नजर आते हैं। इससे दो-मुंहे बालों की समस्या भी दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ेंः 

गुड़हल व दही का हेयर पैक फायदेमंद
दही आमतौर पर बालों को मुलायम व हेल्दी बनाती है। अगर आप इन दोनों को मिलाकर बालों के लिए पैक तैयार करेंगे तो इससे बाल जड़ों से मजबूत हो जाएंगे। गुड़हल व दही का हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले आपको गुड़हल के फूल व पत्तियों को साथ में बारीक पीस लेना होगा।  अब इसमें दही मिला लें। इस हेयर मास्क को अपने स्काल्प पर लगाकर कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें।  सप्ताह में एक या दो बार इस हेयर पैक को लगाने से बालों को मजबूती मिलती है व बाल सिल्की नजर आने लगते हैं।