30 की उम्र में ऐसे करें अपने त्वचा की देखभाल, बना रहेगा ग्लो और कसाव

30 की उम्र में ऐसे करें अपने त्वचा की देखभाल, बना रहेगा ग्लो और कसाव

उम्र का 30वां पड़ाव वह दौर होता है, जब मेटाबॉलिज्म का धीमा होना शुरू हो जाता है और त्वचा की कोशिकाएं ढीली पड़ने लगती हैं। युवावस्था में जानकारी न होने के कारण त्वचा को धूप से जो नुकसान पहुंचता है, उसका परिणाम अब त्वचा के लटकने और धब्बों के रूप में सामने आ सकता है। सर्दियों में ऐसी त्वचा का खासतौर से खयाल रखना जरूरी होता है।

कैसे करें सौंदर्य की देखभाल

1. स्किन केयर का सबसे जरूरी स्टेप क्लींजिंग, टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग इस उम्र में भी जारी रखें।

2. आराम करें। खूब नींद लें। नींद के दौरान 'स्किन रिन्युअल सिस्टम' पूरी तरह एक्टिव रहता है। सोने के रुटीन को जहां तक संभव हो, बनाए रखें। लगातार कई रातों तक देर रात सोने के कारण आंखें सूज जाती हैं। उनके नीचे 'बैग्स' व काले सर्कल उभर सकते हैं।

3. रोज़ाना एक्सरसाइज करने से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म में तेजी आएगी, बल्कि स्किन में ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होगा, जिससे स्किन को जरूरी न्यूट्रिशन मिलते हैं। स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करने से मसल टोन होती हैं, जिससे त्वचा का कसाव बना रहता है।

4. मेडिटेशन और रिलैक्सेशन थेरेपीज आजमाएं। लंबे समय से चला आ रहा तनाव त्वचा को कई तरह से प्रभावित करता है। तनाव की वजह से शरीर में कॉर्टिसॉल नामक हार्मोन का स्राव होता है और इसके कारण रक्त, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति त्वचा के बजाय उन नाजुक अंगों में होने लगती है, जो तनाव से निपटने के लिए काम करते हैं। इस तरह त्वचा को पर्याप्त मात्रा में खून, पोषण व ऑक्सीजन न मिलने के कारण वह बेजान-सी हो जाती है। उसकी रंगत फीकी पड़ जाती है और लचीलापन कम हो जाता है। इस कारण त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं और कील-मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है।5. त्वचा जवां दिखे इसके लिए महीने में एक बार केमिकल/ग्लाईकोलिक पील कराएं। इससे त्वचा की मृत कोशिकाओं की ऊपरी परत हट जाती है और नीचे की नई त्वचा नजर आने लगेगी।


बालों से पति की उम्र का कनेक्शन, पत्नियां इस बात का रखें ख्याल

बालों से पति की उम्र का कनेक्शन, पत्नियां इस बात का रखें ख्याल

धर्म शास्त्रों में मनुष्य के अनुशासित जीवन के लिए कुछ उपाय बताए गए है। जिनका पाल हर मनुष्य को करना चाहिए। खासकरपौराणिक ग्रंथों में कुछ नियम बताए गए हैं जिनका अनुसरण कर जीवन में सकारात्मकता लाई जा सकती हैं। ऐसे ही कुछ नियम महिलाओं के बाल संवारने से भी जुड़े हैं जिसमें गलतियां होती हैं तो घर में गरीबी  का आगमन होता हैं। बाल में कंघी करने के तरीके में गलती से जो सौभाग्य में कमी आती हैं। तो जानते है इन गलतियों के बारे में।

गरीबी का कारण
महिलाएं इस बात का ध्‍यान रखें की अगर उनके बालों में खुजली हो तो भूलकर भी दोनों हाथों से सिर को न खुजलाएं। विष्णु पुराण में कहा गया है कि इससे श्री की हानि यानी धन का नुकसान होता है। और  मां लक्ष्‍मी नाराज होकर आपसे दूर चली जाती हैं। घर में दरिद्रता बढ़ने लगती है।

महिलाओं को इस का बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि उन्‍हें कभी भी भूलकर भी खड़े होकर अपने बालों को नहीं संवारना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि महिलाओं के ऐसा करने से उनके सौभाग्‍य में कमी आती है और उनके पति की उम्र घटती है। महिलाएं जब भी केश संवारें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आराम से बैठकर ही बालों में कंघी करें। 

रात में सोते समय महिलाएं बालों को खोलकर सोती हैं। जो सही नहीं है रात के समय बालों को खुला नहीं रखना चाहिए। इन्हें बांधकर रखना चाहिए। माना जाता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं होता है। महिलाओं के रात में बाल खोलकर सोने से पति के साथ उनके संबंधों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

रिश्तों में दूरी

समुद्रशास्त्र में टेढ़ी मांग निकालना अच्‍छा नहीं माना गया है। टेढ़ी मांग का होना रिश्तों में दूरियां और तनाव को बढ़ाता है ऐसा मान्यताएं कहती हैं। आजकल देखने में आता है कि कुछ महिलाएं जिग जैग मांग बना लेते हैं इससे सबसे प्रतिकूल फलदायी माना गया है। इसलिए मांग बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा मांग को सीधा रखें।

सूर्यास्‍त के बाद न करें ऐसा

महिलाओं को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि उन्‍हें कभी भी भूलकर भी सूर्यास्‍त के बाद बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। अगर बालों को संवारना चाहती हैं तो इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि बालों को सूरज ढलने से पहले ही संवार लें। ऐसा करना शुभफलदायी और सौभाग्यवर्धक होता है। 

इस दिशा में लगाए सिंदूर

बाल बनाते समय सुहागिन स्त्रियां अक्सर सिंदूर भी लगाती हैं। इसलिए बाल बनाते समय मुख उत्तर की ओर रखें और इस दिशा में मुंह करके सिंदूर लगाएं। उत्तर दिशा शिव-पार्वती की दिशा है। इससे महादेव और महादेवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। प्राचीन मान्यता है कि इससे सुहाग की उम्र लंबी का आशीर्वाद मिलता है।


तेज स्पीड इंटरनेट और हर स्टूडेंट तक गैजेट सुनिश्चित करे बजट, एजुटेक को मिले बढ़ावा       आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव       विकासोन्मुख हो बजट, नौकरियों के सृजन और रोजगार के लिए अर्थव्यवस्था में भारी निवेश की जरूरत       Big Bazaar ग्राहकों के लिए लाया है बेहद आकर्षक ऑफर, इतने रुपये के पूर्व-भुगतान पर मिलेगा 3000 रुपये की खरीदारी का मौका       मैथ्यूज का नाबाद शतक, श्रीलंका ने पहले दिन बनाए 4 विकेट पर 229 रन       इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह       टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को कितने के अंतर से हराएगी, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी       शुभमन, सिराज व शार्दुल समेत छह भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगी नई गाड़ी       इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने बताया, विराट कोहली किस बड़ी घटना के बाद छोड़ देंगे टीम इंडिया की कप्तानी       अजिंक्य रहाणे ने जीत के बाद इस भारतीय खिलाड़ी के लिए कहा था, 'आपका समय जरूर आएगा'       नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!       RCB का ये दिग्गज खिलाड़ी IPL में 100 करोड़ रुपये कमाने वाला पहला विदेशी खिलाड़ी बना       इस एक्टर की फ़िल्म 'पठान' का इंतज़ार कर रहे फैंस के लिए पहेली बनी उनकी नई तस्वीर       'आदतन अपराधी' सोनू सूद अवैध निर्माण मामले में पहुंचे सर्वोच्च न्यायालय       14 साल बड़े ब्वॉयफ्रेंड संग अपने रिश्ते को लेकर पहली बार बोलीं मुग्धा गोडसे, बताया- कब, कहां और कैसे हुई पहली मुलाकात       इस एक्ट्रेस ने शेयर की इब्राहिम की फोटो, बताई भाई की ये खास बात       OMG! इस एक्ट्रेस का जबरदस्त डांस वीडियो हुआ वायरल, मूव्स देख फैंस हुए हैरान       Sapna Chaudhary ने ब्लैक साड़ी में ढाया कहर, खुद को शेरनी बताते हुए फैंस से कही ये बात       इस एक्टर की फिल्म ‘बच्चन पांडे’ की नई रिलीज डेट आई सामने, अब इस दिन आएगी फिल्म       Thackeray फिल्म के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अमृता राव नहीं थे पहली पसंद