‘लौकी की बर्फी’ बनाने की विधि

‘लौकी की बर्फी’ बनाने की विधि

रक्षाबंधन का पावन पर्व इस कोरोनाकाल में आ रहा हैं। ऐसे में बाजार से मीठा लाने की बजाय घर पर ही बनाया जा रहा हैं। इसलिए आज हम आपके लिए सेहत और स्वाद से भरपूर ‘लौकी की बर्फी’ बनाने की Recipe लेकर आए हैं। यह आपके रक्षाबंधन को स्पेशल बनाने का काम करेगी। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।


आवश्यक सामग्री

– कंडेन्स मिल्क 500 ग्राम
– मिल्क मेड
– बादाम फ्लैक्स एक चौथाई कप
– घी दो से तीन चम्मच
– दूध आधा कप
– इलाइची पाउडर
– छह से सात बारीक कटे पिस्ते

बनाने की विधि

– सबसे पहले लौकी को छिल लें और ढाई से तीन इंच के टुकड़ों में काट लें। बीज वाले गुदे का इस्तेमाल न करें। इसके बाद लौकी को कद्दूकस कर लें और छलनी में डालकर निचोड़ कर इसका पानी अलग कर लें।

– इसके बाद आपने एक पैन में आधा कप दूध डालना है और लौकी को 5 से 6 मिनट मध्यम आंच में पकने देना है। 5 मिनट बाद इसको हल्का घुमा लें और फिर 3 से 4 मिनट तक पकने दें। जह यह थोड़ी नरम हो जाए तो दो चम्मच घी डाल दें। अब आपने कंडेन्स मिल्क को इसमें मिक्स कर देना है। घी डालने के बाद आंच को तेज कर दें और 7 मिनट तक इसे पकाएं। इसे आपने गाढ़ा होने तक पकाना है। फिर इसमें इलाइची पाउडर और बादाम फ्लेक्स डाल दें। जब ये हल्का गाढ़ा होना शुरू हो जाए तो आंच को मध्यम कर दें और अच्छी तरह गाढ़ा होने तक पकाएं।

– मिश्रण को खोये जैसा गाढ़ा होते ही गैस को बंद कर दें। इसके बाद एक प्लेट पर अच्छी तरह से घी लगाएं। अब बर्फी के मिश्रण को प्लेट में डालकर इसको कुछ देर जमने के लिए रख दें। बर्फी के ऊपर बादाम प्लेक्स और बारीक पिस्ते डाल दें। एक से दो घंटे में बर्फी जमकर तैयार हो जाएगी।

– अब आप इसे मनचाहे तरीके से टुकड़ों में काट लें। अगर प्लेट से बर्फी के टुकड़े निकालने में दिक्कत हो रही है तो आप बर्फी की प्लेट को हल्का सा गरम कर सकती हैं। आप इस बर्फी को फ्रिज में रखने के बाद कई दिनों तक इसका सेवन कर सकती हैं।

FacebookTwitterWhatsAppTelegramCopy LinkEmail


बच्चों से कराएं कुछ क्रिएटिव, ऐसे सिखाएं ग्रीटिंग कार्ड्स बनाना

बच्चों से कराएं कुछ क्रिएटिव, ऐसे सिखाएं ग्रीटिंग कार्ड्स बनाना

गणतंत्र दिवस  हर साल 26 जनवरी को मनाते है। इसी दिन हमारा देश गणराज्य बना था। इस मौके पर पूरे देश झंडातोलन के साथ झांकियां निकाली जाती है। और हम सब एक दूसरें  के विश करते है। इस बार कोरोना के चलते गणतंत्र दिवस के मौके पर स्कूलों में ज्यादा एक्टिविटीज नहीं होंगी क्योंकि कोरोना का भय अभी गया नहीं है।

ज्यादातर बच्चे घर में रहकर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं इसलिए बच्चों को इस दिन का महत्व बताने के लिए घर पर ही कुछ क्रिएटिव काम करवा सकते हैं। इस बार रिपब्लिक डे पर बच्चों को घर में क्राफ्ट एक्टिविटीज सिखाएं। इस बार गणतंत्र दिवस पर बच्चों को ग्रीटिंग कार्ड बनाना सिखाएं।और इसे देकर ही विश करने को बोले।

ऐसे बनाए कार्ड
सबसे पहले व्हाइट या ट्राई कलर में से किसी एक रंग की मीडियम आकार की शीट लें और उसे बीच में बराबर फोल्ड कर लें। बाहर हल्की पेटिंग करें और हाथ से गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं लिखें। कलरफुल शीट लें। इसे भी बीच में से फोल्ड करके बराबर आकार दें। अब ट्राई कलर की शीट को लेकर इसे बैलून शेप में काट लें।

पहली फोल्ड की शीट के अंदर देश भक्ति से जुड़ी कुछ पंक्तियां लिखें। अब धागा लेकर कटिंग किए बैलून जोड़ते जाएं। एक साइड पर ऑरेंज या अन्य मैचिंग कलर में एक पैच कटिंग करें जिस पर आप हैप्पी रिपब्लिक डे लिख दें। 

उसके बाद ग्लू की मदद से एक-एक बैलून शीट के बाहरी तरफ ऊपरी तरफ से जोड़ते जाएं और धागा नीचे छोड़ते जाएं। कटिंग किए पैच पर सारे धागे अटैच करें और पेंट को शीट के निचले हिस्से पर सैट करें जैसा तस्वीर में दिखाया गया है। ग्रीटिंग कार्ड तैयार है। इसे आप जानकारों को भेज सकते हैं।

अशोक चक्र बनाकर डेकोरेट करें
रिश्तेदार व दोस्तों को गणतंत्र दिवस के मौके पर घर के बने कार्ड भी भेज सकते हैं। इसके लिए एक व्हाइट सख्त पेपर को बीच में से फोल्ड करें। अब आगे ऊपर और नीचे वाले हिस्से को बराबर से संतरी और हरा कलर से पेंट करें। आप इसके ऊपर डिजाइनिंग पेपर काटकर भी लगा सकते हैं। सेंटर में अशोक च्रक बनाएं। अब इसे अपनी पसंद से डैकोरेट करें।

महत्व को समझाएं

इसके अलावा बच्चों को इतिहास के बारे में भी जानकारी दें। उन्हें बताएं कि 1950 में हमारे देश में सबसे पहला गणतंत्र दिवस मनाया गया था और डॉ. राजेन्द्र प्रसाद पहले राष्ट्रपति के तौर पर चुने गए थे। ऐतिहासित इमारतों के बारे में बताएं और उन्हें म्यूजियम के बारे में भी जानकारी दें।


भारत की जीत के बाद गावस्कर ने खास अंदाज में मनाया था जश्न, कहा...       अजिंक्य रहाणे की सफलता से विराट कोहली पर बढ़ा दबाव, दिग्गज बोले...       पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बड़ी टीमों के खिलाफ कैसे खेलना है, बाबर आजम ने बताया       इन दिग्गजों का नाम है शामिल, Ind vs Eng टेस्ट सीरीज के लिए कमेंट्री टीम का ऐलान!       इंग्लैंड के खिलाफ स्टेडियम में दिख सकते हैं दर्शक, लेकिन...       पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कराची टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की, इतने अकैप्ड खिलाड़ियों को मिला मौका       शार्दुल ठाकुर को ब्रिसबेन टेस्ट के बाद मिला नया 'निकनेम', सचिन तेंदुलकर का नाम भी साथ जोड़ा गया       अपने पिछले उच्च स्तर से 8,000 रुपये टूट चुका है सोना, चांदी भी 12,500 रुपये टूटी       इस महीने भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बने हुए हैं शुद्ध खरीदार, अब तक कर चुके हैं 18,456 करोड़ रुपये का निवेश       Budget 2021: भारतीय कंपनियों ने Deloitte सर्वे में बताई बजट को लेकर अपनी उम्मीदें       कौन हैं नताशा दलाल को महेंदी लगाने वाली आर्टिस्ट वीना नगाड़ा, ईशा अंबानी और दीपिका को भी कर चुकी हैं तैयार       रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए       Bigg Boss 14 : सोनाली फोगाट को खाने को लेकर निक्की, अर्शी और रुबीना से पड़ी जमकर डांट       KBC 12 Crorepati List: केबीसी के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, जब सिर्फ महिलाएं बनीं करोड़पति       KBC 12 : इस सवाल का सही उत्तर देकर सूबेदार मेजर योगेन्दर यादव और सूबेदार संजय सिंह ने जीते 25 लाख रुपये       रुबीना दिलैक और राहुल वैद्य आए पत्रकारों के निशाने पर, जमकर पूछे गए सवाल       Rakhi Sawant ने अपनी शादी को लेकर किया खुलासा, कहा...       Bigg Boss 14: शो में सिद्धार्थ शुक्ला ने ली धमाकेदार एंट्री, घर में घुसते ही राहुल वैद्य की लगाई जमकर क्लास       पवित्र रिश्ता के अभिनेता करणवीर मेहरा ने पारंपरिक अंदाज में दिल्ली में गुरुद्वारा में की शादी       Special OPS Season 2 से पहले ज़बरदस्त ट्विस्ट, 'Season 1.5' में दिखेगी केके मेनन के किरदार हिम्मत सिंह की कहानी