इस होली बन रहा है ध्रुव योग, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

इस होली बन रहा है ध्रुव योग, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

फाल्गुन माह में होली का त्यौहार मनाया जाता है। इस वर्ष यह त्यौहार 29 मार्च 2021 को मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, होली का त्यौहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। यहे प्रमुख त्यौहारों में से एक है। होली से ठीक एक दिन पहले होलिकादहन होता है। इस दिन पूजा की जाती है। फिर होली वाले दिन सभी एक-दूसरे को रंग लगाते हैं। इस वर्ष होली पर एक खास योग बन रहा है जिसे ध्रुव योग कहा जा रहा है। इस दिन कन्या राशि में चंद्रमा का गोचर होगा। वहीं, मकर राशि में गुरु और शनि विराजमान रहेंगे। इसके अलावा शुक्र और सूर्य मीन राशि में रहेंगे। वृषभ राशि में मंगल और राहु, कुंभ राशि में बुध और वृश्चिक राशि में केतु होंगे। इस योग के बनने से इस बार होली का महत्व बहुत ज्यादा हो गया है। आइए पढ़ते हैं होली का शुभ मुहूर्त और महत्व:

होली का शुभ मुहूर्त:


होलिका दहन मार्च 28, रविवार

होलिका दहन मुहूर्त- शाम 6 बजकर 37 मिनट से रात 8 बजकर 56 मिनट तक

पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ- मार्च 28, रविवार सुबह 03 बजकर 27 मिनट से

पूर्णिमा तिथि समाप्त- मार्च 29, सोमवार रात 12 बजकर 17 मिनट पर

होली का महत्व:

इस त्यौहार का सामाजिक महत्व बहुत अधिक है। कहा जाता है कि इस दिन आपसी मतभेद को भुला देते हैं और एक हो जाते हैं। मान्‍यता है कि अगर इस दिन लाल रंग का गुलाल किसी को लगाया जाए तो हर तरह के मतभेद दूर हो जाते हैं। यह रंग प्‍यार और सौहार्द का प्रतीक माना जाता है। इससे दो लोगों के बीच प्रेम और स्‍नेह बढ़ता है। इसके धार्मिक महत्व की बात करें तो इस दिन हर तरह की नकारात्मक शक्तियों का होलिका में डालकर दहर कर दिया जाता है। इस दिन सकारात्‍मकता की शुरुआत होती है।


मकर राशि वालों के धन, यश और कीर्ति में वृद्धि होगी, बिजनेस में प्रगति होगी

मकर राशि वालों के धन, यश और कीर्ति में वृद्धि होगी, बिजनेस में प्रगति होगी

12 राशियों में से हर व्यक्ति की अलग राशि होती है, जिसकी मदद से व्यक्ति यह जान सकता है कि उसका आज का दिन कैसा होगा? ज्योतिष में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं। अगर आपकी राशि के बारे में आज का दिन अच्छा है, तो आप उसे सेलिब्रेट कर सकते हैं, वहीं अगर आज का दिन आपके लिए खराब है तो आप पंडित जी के दिए गए सुझावों को अपनाकर कुछ अच्छा कर सकते हैं।

आज का पंचांग

दिन: बुधवार, चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, द्वितीया का राशिफल।

आज का राहुकाल: दोपहर 12:00 बजे से 01:30 बजे तक।

आज का दिशाशूल: उत्तर।

विशेष: भारत रत्न भीमराव अंबेडकर जयंती।

आज का पर्व एवं त्योहार: श्रृंगार द्वितीया।

राशिफल

मेष: आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। दूसरे से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी। व्यावसायिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। शासन सत्ता का सहयोग रहेगा। रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे।


वृष: पारिवारिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। धार्मिक प्रवृत्ति में वृद्धि होगी। नेत्र या उदर विकार की संभावना है। शारीरिक या मानसिक तनाव मिल सकता है। अपने आप को व्यस्त रखें।

मिथुन: क्रोध पर नियंत्रण रखें। शाही खर्च से बचना होगा। देव पूजन आपके लिए हितकर होगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। शिक्षा के क्षेत्र में आशातीत सफलता मिलेगी।

कर्क: शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। शासन सत्ता से सहयोग मिलेगा। संतान से मतभेद हो सकते हैं। व्यर्थ की उलझनें रहेंगी। संयम से काम लेना हितकर होगा।


सिंह: उच्च अधिकारी या राजनेता का सहयेाग मिल सकता है। पारिवारिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। किसी कार्य के संपन्न होने से आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।

कन्या: गृह उपयोगी वस्तुओं में वृद्धि होगी। रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी। पिता या उच्च अधिकारी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। संयम से काम लेना हितकर होगा।

तुला: निजी सुख में व्यवधान आएगा। अध्यात्मिक बल बढ़ सकता है, साधना की दशा और दिशा में यदि एकाग्रता आती है तभी। रचनात्मक मामलों में सफलता मिलेगी।


वृश्चिक: महत्वाकांक्षा बढ़ेगी, उसके साथ-साथ विरोधी भी। वाहन चलाते समय सावधानी रखें। किसी तरह का जोखिम न उठाएं। बुद्धि कौशल से किया कार्य पूर्ण होगा।

धनु: दांपत्य जीवन में कुछ व्यवधान आ सकते हैं। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। पारिवारिक सुख और सहयोग मिलेगा। उच्च अधिकारी अथवा राजनेता का सहयोग मिल सकता है।

मकर: व्यावसायिक मामलों में प्रगति होगी। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। धन, यश और कीर्ति में वृद्धि होगी। रिश्तों में मधुरता आएगी। पिता अथवा धर्मगुरु से सहयोग मिलेगा।

कुंभ: किया गया पुरुषार्थ सार्थक होगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। दूसरे से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी। किसी कार्य के संपन्न होने से आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।

मीन: रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे, लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। लापरवाही तनाव देगी। आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं। जीवनसाथी का सहयोग एवं सानिध्य मिलेगा।


CM योगी ने यूपी में 10 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्देश दिया, 6 करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे       यूपी: साप्ताहिक बंदी के दौरान इन उद्योगों को सरकार ने दी राहत, पहले से तय शादियों में भी शर्तों के साथ छूट       HC के चीफ जस्टिस गोविंद माथुर ने की CM योगी की तारीफ, कहा...       उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 120 की मौत, 27357 नए संक्रमित       विटामिन सी से भरपूर चीजों को करें डाइट में शामिल और रहें इंफेक्शन से दूर       इंफेक्शन से रहना हो दूर या पेट दर्द की समस्या से चाहिए छुटकारा, हल्दी है इन सबका कारगर इलाज       अच्छे खानपान के साथ इन चीजों का भी रखेंगे ध्यान तो बने रहेंगे लंबे समय तक हेल्दी       घर पर आसानी से बनाएं ये 5 अलग-अलग किस्म की चाय       कोरोना वायरस में हल्के, मामूली और गंभीर लक्षणों को कैसे पहचानें?       किसी भी उम्र में हो सकता है डायबिटीज, जानें इसकी वजहें, लक्षण, बचाव व उपचार       वैज्ञानिक ने की पुष्टि, सूंघने और स्वाद के भाव का खोना है COVID-19 का शुरुआती लक्षण       इन चीजों के सेवन से शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, दूर रहेंगी बीमारियां       अस्थमा के मरीज कोरोना वायरस से बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं       कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मास्क पहनने में ये 5 ग़लतियां?       बढ़ते वजन से हैं परेशान तो ब्रेकफास्ट में इन चीजों को जरूर जोड़ें       एक्सपर्ट से जानें क्या होता है पैनिक डिसऑर्डर, इसके लक्षण बचाव एवं उपचार के बारे में       लगातार मास्क पहनने से त्वचा में होने वाली परेशानियों को ऐसे करें दूर       इस तरह बनाएं अपना डाइट प्लान, आपका वजन भी रहेगा कंट्रोल       पुरानी बीमारियों से छुटकारा के लिए ड्रैगन फ्रूट खाएं, इसके ये हैं फायदे       'शांति' बन घर-घर में मशहूर हुई थीं मंदिरा बेदी, अपनी प्रेग्नेंसी की वजह से हमेशा रहीं चर्चा में