इन 2 राशियों को मिलेगा लाभ, जानें किसका होगा बुरा हाल

इन 2 राशियों को मिलेगा लाभ, जानें किसका होगा बुरा हाल

न्याय के देवता ग्रह शनिदेव साल 2021 में  पूरे साल मकर राशि में ही रहेंगे। वहीं 22 जनवरी को यह नक्षत्र परिवर्तन कर विभिन्न राशियों पर प्रभाव डालेंगे। 22 जनवरी को शनि देव श्रवण नक्षत्र में प्रवेश कर रहे हैं। इससे पहले शनिदेव जनवरी से 14 फरवरी तक मकर राशि में ही अस्त हो गए हैं।

ब्रह्मांड और ज्योतिष में शनि का अस्त होना बहुत ही महत्वपूर्ण घटना है। ऐसा कहा जाता है कि शनि की जिन राशियों पर शनि के अच्छे प्रभाव नहीं पड़ रहे, उनके लिए शनि के प्रभाव कम हो जाएंगे। एक तरह से  इसे शुभ माना जाता है।

शनि से रहें सावधान
ज्योतिष की मानें तो साल 2021 में शनिदेव मकर राशि में ही रहेंगे, लेकिन इसी राशि में सीधी और उल्टी चाल चलेंगे। शनि 23 मई 2021 को मकर राशि में व्रकी होकर 11 अक्टूबर 2021 को मार्गी हो जाएंगे।  सूर्य के प्रभाव से अस्त हुए शनि का सभी राशियों पर असर पड़ेगा। इस दौरान जिन लोगों पर शनि की साढ़े साती और शनि की ढैय्या चल रही है, उन्हें सावधान रहने की ज्यादा जरूरत है।

मेष  इस राशि के जातक रुपया-पैसा उधार देने से बचें। मेहनत से किए गए कार्यों में ही सफलता मिलने की संभावना है। सूर्य मंत्र का जाप करें लाभ होगा।

वृषभ शनि के अस्त होने की वजह से वृषभ राशि के जातक थोड़ी घबराहट महसूस करेंगे। आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। मानसिक शांति के लिए भगवान शिव को जल अर्पित करते रहें और ओम नम: शिवाय का माला जाप जरूर करें।

 मिथुन से तुला तक किसकी चमकेगी किस्मत
मिथुन मिथुन राशि वालों को वाणि पर विशेष रूप से नियंत्रण रखना होगा। ईमानदारी से किए गए कार्य में निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। शनिवार को कम से कम 5 गरीबों को हरे रंग के फल दान करना न भूलें।

कर्क कर्क राशि के जातक अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। इसके अलावा शनि के अस्त होने से उन्हें कोई खास समस्या नहीं होने वाली है।

सिंह सिंह राशि वालों के लिए यह समय अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने और पारिवारिक रिश्तों को मजबूत करने का है। यात्रा पर जाने के लिए समय अनुकूल है। रविवार के दिन कम से कम 5 गरीबों को भोजन कराएं।

कन्या कन्या राशि के जातकों को कार्यों में सफलता मिलेगी। आपका बैंक-बैलेंस बढ़ सकता है। आय में बढ़ोतरी हो सकती है। मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें और बजरंगबली को बूंदी का प्रसाद अवश्य चढ़ाएं।

तुला तुला राशि के जातक बिना किसी चिंता के पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ अपना काम करते रहें। शनि देव आपकी मेहनत के साथ न्याय ही करेंगे।
 

वृश्चिक वृश्चिक राशि वालों के लिए अस्त शनि बेहद शुभ माने जा रहे हैं। मेहनत का फल मिलेगा। अपनी ऊर्जा का सही इस्तेमाल करने और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने से आपको दोगुना लाभ होगा।

धनु धनु राशि में शनि की साढ़े साती चल रही है। मगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो दिक्कतें कम हो सकती हैं। प्रत्येक शनिवार को नियमित रूप से सुंदर कांड का पाठ करें।

मकर शनि के अस्त होने से आपके काम की गति थोड़ी प्रभावित हो सकती है, लेकिन वो निरंतर चलता रहेगा। ईमानदारी और कड़ी मेहनत से काम करने पर परिणाम अच्छे रहेंगे। हर शनिवार को हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें ।

कुंभ– कुंभ राशि पर भी शनि की साढ़े साती है। भावनाओं में आकर कोई बड़ा निर्णय न लें। शनिवार के दिन गरीबों में ऐसी सामग्री का दान करें जो चावल से बनी हो। आपकी धन समस्याओं का निपटारा हो जाएगा।

मीन  मीन राशि के जातक धैर्य खोने से बचें। बड़े-बुजुर्गों के साथ मनमुटाव हो सकता है। वाणी पर संयम रखें। हर रोज हनुमान चालीसा और एक माला गायत्री मंत्र का जाप करने से मन शांत रहेगा ।

इन 2 राशियों की चमकेगी किस्मत
ज्योतिष में शनि का अस्त होना अच्छा माना जाता है। वहीं गुरु का अस्त होना अच्छा नहीं माना जाता है। गुरु के अस्त होने से विवाह आदि  कार्य नहीं किए जाते हैं। शनि के अस्त होने से विभिन्न राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। शनि का अस्त होना सिंह और वृश्चिक राशि के लिए बहुत उत्तम रहेगा। शनि के अस्त होने से इन राशि के लोगों पर सफलता तो मिलेगी ही साथ ही उनके सभी बिगड़े काम भी बन जाएगें। शनि का प्रभाव कम होगा। इन दोनों राशियों को आय के साधन बढ़ेंगे और उनको सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। सिंह और वृश्चिक राशि के लोगों के लिए नौकरी, परीक्षा में सफल होने के खास योग बन रह हैं।


रवि योग में मंदार षष्ठी आज, जानें मुहूर्त, दिशाशूल एवं राहुकाल

रवि योग में मंदार षष्ठी आज, जानें मुहूर्त, दिशाशूल एवं राहुकाल

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आज माघ मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है। आज 17 फरवरी 2021 और दिन बुधवार है। आज मंदार षष्ठी है। आज के दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है। वे हमारे सभी पापों को नष्ट करते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं। आज प्रात:काल से ही रवि योग लग गया है, जो पूरे दिन रहेगा। आज बुधवार के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की विधि विधान से पूजा की जाती है। उनको दूर्वा अर्पित करते हैं और मोदक का भोग लगाते हैं। वे संकटों का नाश करते हैं और भक्तों को सफलता का आशीष देते हैं। आज के पंचांग में राहुकाल, शुभ मुहूर्त, दिशाशूल के अलावा सूर्योदय, चंद्रोदय, सूर्यास्त, चंद्रास्त आदि के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।

आज का पंचांग

दिन: बुधवार, माघ मास, शुक्ल पक्ष, षष्ठी तिथि।

आज का दिशाशूल: उत्तर।

आज का राहुकाल: दोपहर 12:00 बजे से 01:30 बजे तक।


आज का पर्व एवं त्योहार: मंदार षष्ठी।

विक्रम संवत 2077 शके 1942 उत्तरायन, दक्षिणगोल, शिशिर ऋतु माघ मास शुक्ल पक्ष की षष्ठी 30 घंटे 34 मिनट तक, अश्वनी नक्षत्र 23 घंटे 49 मनट तक, तत्पश्चात् भरणी नक्षत्र शुक्ल योग 26 घंटे 37 मिनट तक, तत्पश्चात् ब्रह्म योग मेष में चंद्रमा।

सूर्योदय और सूर्यास्त

आज के दिन सूर्योदय प्रात:काल 07 बजकर 02 मिनट पर हुआ है, वहीं सूर्यास्त शाम को ठीक 06 बजकर 13 मिनट पर होगा।


चंद्रोदय और चंद्रास्त

आज का चंद्रोदय सुबह में 10 बजकर 13 मिनट पर होगा। चंद्र का अस्त रात 11 बजकर 17 मिनट पर होगा।

आज का शुभ समय

अभिजित मुहूर्त: आज ऐसा कोई मुहूर्त प्राप्त नहीं हो रहा है।

अमृत काल: आज दोपहर 03 बजकर 45 मिनट से शाम 05 बजकर 33 मिनट तक।

रवि योग: सुबह 06 बजकर 58 मिनट से रात 11 बजकर 49 मिनट तक।

विजय मुहूर्त: दोपहर 02 बजकर 28 मिनट से दोपहर 03 बजकर 13 मिनट तक।


आज माघ शुक्ल षष्ठी है। आज बुधवार के दिन गणेश चालीसा, गणपति के 108 नाम और उनके प्रभावशाली मन्त्रों का जाप करना अत्यंत कल्याणकारी माना जाता है। आज सूर्य देव के मंत्रों का जाप भी आपके लिए शुभ होगा। आज आप कोई नया कार्य करना चाहते हैं तो शुभ मुहूर्त का ध्यान रखें।


Tiger Shroff के शानदार डांस पर दिशा पाटनी ने किया दिलचस्प कमेंट       इस एक्ट्रेस ने कराया ग्लैमरस फोटोशूट, देखकर हो जाएंगे दीवाने       एक्ट्रेस जमीला जमील को प्रियंका चोपड़ा समझ बैठा फैन       बयान दर्ज कराने क्राइम ब्रांच के पहुंचे ऋतिक रोशन       Ranveer Singh ने रोहित शेट्टी के एक्शन सीन को लेकर कही ये बात       इंस्टेंट बल्ड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं इसका पानी       लहसुन खाएंगे तो कम होगा ऐसी गंभीर बीमारियों का जोखिम       शरीर में ये बदलाव डायबिटीज के हैं लक्षण       कोरोना वायरस से मिली हैं ये 6 सीख       इन चीजों से करें परहेज और पीलिया में खाएं ये चीजें       पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के साथ सेहत के लिए बहुत होता है फायदेमंद दलिया       सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है अश्वगंधा       उल्टी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय       हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ सेहत के लिए भी बहुत होती है लाभकारी ये दाल       सिरदर्द से हो गए परेशान, तो अपनाएं ये उपचार       अब इन दो टीमों के पास है मौका, World Test Championship से बाहर हुई इंग्लैंड की टीम       भारत में ही पांच-छह शहरों में होगा IPL 2021 का आयोजन       OMG! इस एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर शेयर की ग्लैमरस तस्वीर       OTT Platform Guidelines पर क्या है लोगों की राय? किसी ने बताया महत्वपूर्ण कदम तो कोई बोला...       Sita- The Incarnation: अब बड़े पर्दे पर आएगी 'सीता' की अनकही कहानी, इस फ़िल्म का है ये कनेक्शन