इस कंपनी द्वारा अब जल्द मिलेगी देशो को कोरोना वायरस से राहत

 इस कंपनी द्वारा अब जल्द मिलेगी देशो को कोरोना वायरस से राहत

कोरोना वायरस (Covid-19) की वैक्सीन उम्मीद से बहुत जल्द मार्केट में आ जाएगी। अमेरिका स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना बीते कुछ दिनों से Covid-19 के टीके की टेस्टिंग पर कार्य कर ही है।

 इस कंपनी ने सोमवार को घोषणा की है कि वो टीके को जल्दी ही, इस साल पतझड़ के मौसम तक, सीमित मात्रा में बनाने में सफल होगी। कंपनी ने सोमवार को यूएस सिक्योरिटीज़ एंड एक्सचेंज कमीशन को इस बारे में डिस्कलोज़र रिपोर्ट प्रस्तुत की।

रिपोर्ट में मॉर्डना के CEO स्टीफेन बेंसेल के उस बयान का हवाला दिया गया है जो उन्होंने गोल्डमैन सैक्स के प्रतिनिधि को दिया। इस बयान में बेंसेल ने बोला है कि, कमर्शियल तौर पर मुहैया होने वाला टीका अभी 12-18 महीने उपलब्ध नहीं हो सकेगा। किन्तु इमरजेंसी उपयोग के लिए ये टीका कुछ लोगों के लिए उपलब्ध होने कि सम्भावना है, जिनमें संभवत: हेल्थकेयर में जुटे लोग शामिल हो सकते हैं। व ये 2020 के पतझड़ मौसम में ही संभव हो जाएगा।

कंपनी एंटी-Covid19 टीका mRNA-1273 के नाम से डेवलप कर रही है। ये टीका अमेरिका स्थित वैक्सीन रिसर्च सेंटर (VRC) व नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज (NIAID) के शोधकर्ताओं की रिसर्च को आधार मानकर बनाया जा रहा है।