आतंकियों में दहशत: अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी की मौत

आतंकियों में दहशत: अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी की मौत

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा के चीफ अयमान अल जवाहिरी की अफगानिस्तान में मौत हो गई है। अरब न्यूज ने सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक उसकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है। जवाहिरी आखिरी बार इसा साल 9/11 के हमले की सालगिरह पर जारी किए गए एक वीडियो में देखा गया था। हालांकि, अरब न्यूज ने जवाहिरी की मौत की पुष्टि नहीं की है।

9/11 के हमले की बरसी पर गए एक वीडियो में दिखा था
बताया जा रहा है कि आतंकी संगठन अल-कायदा का चीफ अल-जवाहिरी की मौत हो गई है। अरब न्यूज के हवाले से मिल रही खबरों के मुताबिक अल जवाहिरी की अफगानिस्तान में मौत हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक उसकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है। जवाहिरी आखिरी बार इसी साल 9/11 के हमले की बरसी पर जारी किए गए एक वीडियो में दे दिखाई दिया था।

अल-कायदा एक बड़ा आतंकी संगठन
अल-कायदा एक बड़ा आतंकी संगठन है जिसकी कमान कभी आतंकी ओसामा बिन लादेन के हाथों में थी। साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से इस संगठन की देखरेख अल-जवाहिरी की ही निगरानी में चल रहा था। हालांकि आतंकी संगठन अल कायदा ने अभी इन खबरों की कोई पुष्टि नहीं की है। अल-जवाहिरी ये खबर ऐसे समय में आई है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पहली बार अफगानिस्तान का दौरा किया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से काबुल में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के तरीकों के अलावा अफगान शांति समझौते पर भी चर्चा की।

सांस लेने में हो रही थी दिक्कत
इसके अलावा अल कायदा के करीबी सूत्र के हवाले से भी दावा किया गया है कि इस महीने जवाहिरी की मौत हो गई है और कुछ ही लोग उसके जनाजे में शामिल हुए थे। सूत्र के मुताबिक उसे सांस लेने में दिक्कत थी और अफगानिस्तान में उसकी मौत हो गई।

अरब न्यूज ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के सुरक्षा सूत्रों के हवाले से जवाहिरी के मरने का दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर जवाहिरी की मौत होती है तो संगठन में नेतृत्व के लिए झगड़ा हो सकता है। दरअसल, इससे पहले ओसामा बिन लादेन के बेटे हज्मा बिन लादेन और अलकायदा के ताकतवर नेता अबु मोहम्मद अल मसरी की मौत हो चुकी है।

भारत को दी थी धमकी
2014 में अल कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी ने AQIS के गठन की घोषणा की थी। भारत में जन्मे आसिम उमर को इसका प्रमुख बनाया गया था। इसका मकसद भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, म्यांमार और बांग्लादेश की सरकारों के खिलाफ जेहाद करना है।

पिछले साल एक वीडियो मेसेज जारी कर जवाहिरी ने ‘कश्‍मीर में मुजाहिद्दीनों’ से कहा था कि वे भारतीय सेना और सरकार पर निरंतर हमले करते रहें। यह मेसेज अलकायदा के मीडिया विंग अल शबाब ने जारी किया था। जवाहिरी ने यह भी बताया कि किस तरह से पाकिस्‍तान कश्‍मीर में सीमापार आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है।


सीमाओं को तोड़ते हुए महिलाएं कर रही हैं ऐसा काम, दुनिया में हो रही वाहवाही

सीमाओं को तोड़ते हुए महिलाएं कर रही हैं ऐसा काम,  दुनिया में हो रही वाहवाही

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के दौरान अपने अपनों से ही पराए हो गए। लेकिन इस दौरान कई ऐसे लोग भी सामने आए हैं, जिन्होंने सामाजिक बेड़ियों को तोड़ते हुए इंसानियत का रिश्ता पहले निभाया। इसी क्रम में नेपाल में महिला सैनिक ऐसा काम कर रही हैं, जिसके लिए दुनियाभर में उनकी तारीफें हो रही हैं। ये महिला सैनिक सामाजिक बाधा को तोड़ते हुए कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले लोगों का अंतिम संस्कार कर रही हैं।

सामाजिक बेड़ियों को तोड़ती महिला सैनिक
नेपाल में महिला द्वारा अंतिम संस्कार करना सांस्कृतिक मान्यताओं के खिलाफ माना जाता था, लेकिन इन सब की परवाह किए बगैर ये महिला सैनिक लोगों की मदद करने में जुटी हुई हैं। इन महिलाओं ने इस सामाजिक बाधा को तोड़ दिया है। नेपाल की महिला सैनिक पहली बार ऐसा काम कर रही हैं। महिला सैनिकों की एक टुकड़ी को कोरोना से जान गंवाने वाले पीड़ितों के अंतिम संस्कार के काम में लगाया गया है।

महिलाओं को शामिल करने से हमें मिली नई ताकत
बीते महीने चार महिला सैनिकों ने पहली बार कोरोना पीड़ितों का अंतिम संस्कार किया था। उन्होंने छह कोरोना मृतकों के शव को अस्पताल से दाहगृह तक पहुंचाया था। उसके बाद ये काम लगातार महिला सैनिक कर रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस संबंध में नेपाली सेना के प्रवक्ता संतोष बी. पौडयाल का कहना है कि हमारे पास 95 हजार सैनिकों की एक मजबूत फोर्स है। इसमें महिलाओं को शामिल करने से हमें नई ताकत मिली है।

नेपाल की महिला कुछ नया करना चाहती हैं
एक समाचार एजेंसी को संतोष बी. पौडयाल ने बताया कि युद्ध क्षेत्र, अस्पताल, हथियार गृह, इंजीनियरिंग सर्विसेज और आपदाओं में महिलाएं बहुत अच्छा काम कर रही हैं। नेपाल में पहली बार कोरोना मृतकों के शवों का संभालने का काम महिला सैनिकों को दिया गया है। नेपाल की महिलाएं अब सामाजिक सीमाओं को तोड़ रही हैं। ये कुछ नया करना चाहती हैं।


शिवसेना में शामिल होने के बाद उर्मिला ने सोशल मीडिया पर किया यह अनोखा ट्वीट       विधानसभा चुनाव से पहले साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत करेंगे अपनी पार्टी का ऐलान       पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने फ़ौरन नए कृषि कानूनों को लेकर की यह बड़ी मांग       झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने कहा,''अपने पैरों पर खड़ा करके बनाएंगे दौड़ने योग्य.....       कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान आंदोलन को लेकर दिया यह बड़ा बयान, जाने       हरियाणा में नगर निगम चुनाव के लिए जाने कब होगा मतदान       लव जिहाद : आला हजरत ने फतवा देकर लालच- जबरन तरीके से धर्म परिवर्तन कराने को लेकर बोली यह बड़ी बात       ममता सरकार के कथित भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए भाजपा कर सकती है इतने करोड़ से ज्यादा परिवारों का दौरा       कांग्रेस की दिल्ली इकाई के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को लेकर की यह बड़ी मांग       GMCH में भाजपा ने लगाई अपनी पूरी जान, जाने क्या है ओवैसी की पार्टी AIMIM का हाल       घर से निकल जाने के बाद कविता कौशिक ने कही रुबीना को लेकर यह बड़ी बात       कंगना रनौत ने किया हिमांशी खुराना को ट्विटर पर ब्लॉक, जाने यह बड़ा कारण       शो कौन बनेगा करोड़पति : IPS अधिकारी बनने के लिए बहादुर सिंह को देना होगा इतने करोड़ के प्रशन का उत्तर       जाने क्यों बॉलीवुड फिल्मों में नहीं मिली कायनात अरोड़ा को जगह       आपके जीवन के कई गहरे राज खोलता है आपकी हथेली का रंग       बाजारों में धड़ल्ले से बिक रहा मिलावटी शहद       महिलाओं के चिकने गाल खोलते है उनके कई गहरे राज       सोशल मीडिया पर हिमांशी के बर्थडे का वीडियो हुआ तेजी से वायरल, जाने आसिम ने उड़ाए होश       नेहा कक्कड़ ने किया अपने पति रोहनप्रीत को KISS, वीडियो हुआ वायरल       सुपरस्टार रजनीकांत की राजनीति में एंट्री, 31 दिसंबर को करेंगे पार्टी ऐलान