अमेरिका के शक्तिशाली लोगों में से एक हैं ये 16 वें अध्यक्ष

अमेरिका के शक्तिशाली लोगों में से एक हैं ये 16 वें अध्यक्ष

जेरोम हेडन "जे" पॉवेल अमेरिका के शक्तिशाली लोगों में से एक है। जेरोम हेडन फेडरल रिजर्व के 16 वें अध्यक्ष हैं। जो फरवरी 2018 से अमरिकी ऑफिस में अपनी सेवा दे रहे है। बता दे कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा फेड चेयर पद के लिए जेरोम हेडन को नामांकित किया गया था।


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पॉवेल ने 1975 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से पॉलिटिक्स व 1979 में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर से ज्यूरिस चिकित्सक की डिग्री हासिल की है। जिसके बाद वह 1984 में निवेश बैंकिंग का ​हिस्सा बन गए। उन्होने बड़ी सूझबूझ से कई वित्तीय संस्थानों के लिए कार्य किया है। ​इसके अतिरिक्त उन्होंने 1992 में राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश के लिए घरेलू वित्त सचिव के रूप में काम किया है। हाल ही में, वह 2010 से 2012 तक बिपर्टिसन पॉलिसी सेंटर में एक विजिटिंग स्कॉलर थे।


पावेल का जन्म 4 फरवरी 1953 को वॉशिंगटन डीसी में हुआ। वह अपने परिवार के छह बच्चों में से एक है। जेरोम पावेल ने (1921-2007) तक एक व्यक्तिगत एडवोकेट के रूप में प्रैक्टिस की है। उन्होने अपनी प्रारं​भिक एजुकेशन कोलंबस स्कूल में प्राप्त की थी। उनके पांच भाई। बहन है, जिनके नाम सुसान, मैथ्यू, टिया, लिब्बी व मोनिका है। वही, 1972 में पॉवेल ने जॉर्जटाउन प्रिपेरटरी स्कूल व जेसुइट विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढाई पूरी की है। उन्होंने पेंसिल्वेनिया के सीनेटर रिचर्ड श्वेइकर के साथ एक सहायक के रूप में एक वर्ष तक कार्य किया था। जिसके बाद 1979 में पॉवेल न्यूयॉर्क शहर चले गए व संयुक्त प्रदेश अमेरिका के न्यायालय ऑफ अपील के दूसरे सर्किट के न्यायाधीश एल्सवर्थ वान ग्रेफरीलैंड के क्लर्क बन गए।