Muslim Lawmaker Ilhan Omar ने US और Israel की तुलना तालिबान से कर डाली

Muslim Lawmaker Ilhan Omar ने US और Israel की तुलना तालिबान से कर डाली

वॉशिंगटन: अमेरिका में मुस्लिम सांसद इल्‍हान उमर (Ilhan Omar) के बयान पर बवाल खड़ा हो गया है प्रतिनिधि सभा की सदस्‍य इल्‍हान ने अमेरिका और इजरायल (America & Israel) को लेकर टिप्पणी की है, जिसकी जमकर आलोचना हो रही है दरअसल, सांसद इल्‍हान ने अमेरिका-इजरायल की तुलना तालिबान और हमास से की है, जो खासकर यहूदी सांसदों को पसंद नहीं आया है बता दें कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में 25 में से 12 यहूदी सांसद हैं उनका बोलना है कि इल्‍हान के बयान से आतंकियों को संरक्षण मिल जाएगा यहूदी सांसदों ने मुस्लिम महिला सांसद (Muslim Woman MP) से उनके बयान पर सफाई भी मांगी है

बयान को लेकर हो रही आलोचना का सांसद इल्‍हान उमर (Ilhan Omar) कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है उल्टा डेमोक्रेटिक सहयोगियों की फटकार के बाद इल्हान ने पलटवार प्रारम्भ कर दिया है जब यहूदी सांसदों ने उमर से उनके बयान को लेकर स्पष्टीकरण मांगा तो मिनेसोटा की प्रतिनिधि ने उन पर खेमेबाजी का आरोप लगा दिया वैसे, यह पहली बार नहीं है जब इजरायल (Isarel) की आलोचना करने पर इल्हान उमर अपनी ही पार्टी के सांसदों की आलोचना का शिकार हुई हैं 2019 में उन्हें इजरायल को फंडिंग का आरोप लगाने के लिए माफी मांगनी पड़ी थी

इल्हान उमर ने सोमवार को एक ट्विटर हैंडल से लिखा है था जिसमें उन्होंने लिखा था, ‘हमने अमेरिका, हमास, इजरायल, अफगानिस्तान और तालिबान द्वारा किए गए अकल्पनीय अत्याचारों को देखा है’ सांसद ने प्रतिनिधि सभा में एक समिति की सुनवाई के दौरान विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि इन्सानियत के विरूद्ध अपराधों के सभी पीड़ितों के लिए हमारी समान स्तर की ज़िम्मेदारी होनी चाहिए वैसे, इल्हान उमर ने चरमपंथी गुट हमास और तालिबान का उल्लेख उसी तरह किया जैसा कि अमेरिका और इजरायल की तुलना उनके कुछ साथी डेमोक्रेट्स करते रहे हैं, लेकिन इस बार बवाल बहुत ज्यादा हो रहा है

न्यूयॉर्क से डेमोक्रेट सांसद जेरी नाडलर के नेतृत्व वाले गुट ने सांसद इल्‍हान उमर को उनकी टिप्पणी के लिए जमकर निशाना बनाया गुट की तरफ से जारी के बयान में बोला गया है, ‘अमेरिका और इजरायल की तुलना हमास और तालिबान से करना भ्रमित करने जितना आक्रामक है कानून से संचालित लोकतंत्र और कानूनों की धज्जियां उड़ाने वाले आतंकवादी गुटों में अंतर की अनदेखी करना पूर्वाग्रह को दर्शाता है इस तरह गलत ढंग से तुलना करने से आतंकियों को संरक्षण मिलता है’

अपने ऊपर हो रहे हमलों के उत्तर में इल्‍हान उमर ने बोला कि यह उन सहकर्मियों के लिए शर्मनाक है, जो मुझे फोन करते हैं, जब उन्हें मेरे समर्थन की आवश्यकता होती है, लेकिन अब वे मुझे स्पष्टीकरण मांग रहे हैं इल्‍हान उमर ने बोला कि यहूदी सांसदों के बयान में इस्‍लामोफोबिक भाषा अपमानजनक है बताते चलें कि अमेरिकी कांग्रेस पार्टी के लिए दो मुस्लिम महिलाएं चुनी गई हैं, जिनमें से एक इल्‍हान उमर हैं वहीं, डेमोक्रेटिक महिला सांसद अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज (Alexandria Ocasio-Cortez) मुस्लिम सांसद के बचाव में सामने आई हैं कोर्टेज ने इस विषय में ट्विटर हैंडल से लिखा है है, ‘लगातार बदनाम करने, जानबूझकर दुर्व्यवहार करने, और सार्वजनिक रूप से इल्हान उमर को निशाना बनाना बीमार मानसिकता है इससे बुरी बात क्या हो सकती है कि उन्होंने (यहूदी सांसदों) उनसे निजी तौर पर वार्ता करने के बजाय उनके विरूद्ध सुर्खियों को हवा दे रहे हैं’


दक्षिण कोरिया समेत कई देशों में बढ़ रहा डेल्‍टा वैरिएंट का दायरा

दक्षिण कोरिया समेत कई देशों में बढ़ रहा डेल्‍टा वैरिएंट का दायरा

देश और दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कई देशों में सामने आ रहे डेल्‍टा वैरिएंट के मामलों ने चिंता को बढ़ाने का काम किया है। आपको बता दें कि पिछले सप्‍ताह ही विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इस बात की पुष्टि की थी कि दुनिया के 132 देशों में डेल्‍टा वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं और विश्‍व के 29 देश ऑक्‍सीजन की किल्‍लत झेल रहे हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन लगातार इसको लेकर दुनिया के देशों को आगाह कर रहा है। आइये डालते हैं विश्‍व में कोरोना मामलों की स्थिति पर एक नजर :-

दक्षिण कोरिया में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 1725 नए मामले सामने आए हैं। पिछले दिन की तुलना में ताजा मामलों में करीब 1200 मामलों की तेजी आई है। देश में अब कोरोना के कुल मामलों की संख्‍या 203926 हो गई है। सिओल और गियांगी प्रांत से सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। एएनआई के मुताबिक दक्षिण कोरिया में डेल्‍टा वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद सरकार की चिंता बढ़ गई है। यहां वैक्‍सीन के लिए योग्‍य लोगों की करीब 39 फीसद आबादी को इसकी खुराक दी जा चुकी है।


नेपाल में डेल्‍टा वैरिएंट के चलते जो मामले बढ़ रहे हैं उसकी वजह से दिक्‍कतें बढ़ गई हैं। इसको देखते हुए सुकराराज ट्रॉपिकल एंड इंफेक्शियस डिजीज अस्‍पताल में अस्‍थायी व्‍यवस्‍था की गई है जहां पर मरीजों को रखा जा सकता है। यहां पर मरीजों के लिए ऑक्‍सीजन सिलेंडर की भी व्‍यवस्‍था की गई है।

रायटर के मुताबिक थाईलैंड में बीते 24 घंटों के दौरान 20200 नए मामले सामने आए हैं और 188 मरीजों की मौत भी हुई है। यहां पर कोरोना के कुल मामले अब बढ़कर 672385 हो गए हैं।


जापान की राजधानी टोक्‍यो में 3709 नए मामले सामने आए हैं। आपको बता दें कि यहां पर ओलंपिक गेम्‍स चल रहे हैं। लगातार पांचवें दिन 3 हजार से अधिक मामले सामने आने के बाद सरकार की चिंता बढ़ गई है। रायटर ने बताया है कि जापान में सरकार विवादित नई कोरोना पॉलिसी को वापस लेने पर विचार कर रही है। इस पॉलिसी के तहत कम गंभीर वाले मामलों वाले रोगियों को भी अस्‍पताल में ही आइसोलेट होने का निर्देश दिया गया था। अब सरकार ने इस पर विवाद होने के बाद इसको वापस लेने का संकेत दे दिया है। सरकार इस बारे में फैसला ले सकती है कि ऐसे मरीजों को घर पर ही आइसोलेट रहने दिया जाए।


तुर्की में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 24832 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद यहां पर इसके कुल मामले बढ़कर 5795665 हो गए हैं। इस दौरान देश में 126 मरीजों की मौत भी हुई है।

इजरायल में बीते 24 घंटों के दौरान 3460 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद यहां पर कुल मामले बढ़कर 882391 हो गए हैं। इस दौरान देश में 9 मरीजों की मौत भी हुई है।

मैक्सिको में बीते 24 घंटों के दौरान 18911 नए मामले सामने आए हैं और 657 मरीजों की मौत हुई है। यहां पर कोरोना के कुल मामले 2880409 हैं जबकि कुल मौतों की संख्‍या 241936 है।

चीन के राज वाले मकाऊ में कोरोना के चार मामले सामने आने के बाद यहां के 6 लाख लोगों की टेस्टिंग कराने की शुरुआत की जा चुकी है।

लेबनान में मंगलवार को 1240 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद यहां पर इसके कुल मामले 564364 हो गए हैं। यहां पर इस वायरस की वजह से अब तक 7917 मरीजों की मौत हो चुकी है।

भारत की बात करें तो एएनआई के मुताबिक यहां पर सोमवार के मुकाबले मंगलवार को कोरोना संक्रमण के मामलों में करीब 12 हजार से अधिक की तेजी आई है। वहीं मौतें भी बढ़ी हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुतबिक देश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के कुल 42625 नए मामले सामने आए हैं जबकि 562 मौतें हुई हैं। आईएएनएस के मुताबिक तमिलनाडु ने कोरोना वैक्‍सीन की 79 लाख खुराक मिलने की पुष्टि की है। सरकार का कहना है कि इसमें से 17 लाख खुराक प्राइवेट सेक्‍टर को दी जाएंगी और बाकी सरकार इस्‍तेमाल में लाएगी।