इंटरपोल ने किया बड़ा खुलासा! वैक्सीन में मिलावट, हो जाएं सावधान

इंटरपोल ने किया बड़ा खुलासा! वैक्सीन में मिलावट, हो जाएं सावधान

नई दिल्ली: पिछले 11 महीने से पूरी दुनिया कोरोना वायरस से कराह रही है। ऐसे में जल्द ही वैक्सीन मिलने की खबर से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। गौरतलब है कि एक साथ कई संभावित वैक्सीन पर काम चल रहा है। दुनिया के सभी देश अपने हिसाब से वैक्सीन लेने की रणनीति भी बना रहे हैं। इस बीच इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन ने डर जताया है कि अपराधी बड़े स्तर पर वैक्सीन को टारगेट करने वाले हैं।

194 देशों को किया आगाह
दरअसल, इंटरपोल ने बीते दिनों अपने सभी 194 देशों को इस बारे में सावधान किया है। उसका कहना है कि दुनिया के खूंखार अपराधी संगठन वैक्सीन की ताक में बैठे हैं और जैसे ही ये आम जनता को लगने की घोषणा होने लगेगी, वे काम शुरू कर देंगे। इसमें नकली वैक्सीन बेचने से लेकर वैक्सीन स्टॉक की चोरी और असल के साथ नकल की मिलावट जैसी बातें भी हो सकती हैं।

वैक्सीन के नाम पर जहर!
साथ ही इंटरपोल ने बताया कि चोरी और मिलावट के अलावा ऑनलाइन खतरे भी बुरी तरह से बढ़ने वाले हैं। अपराधी इसके लिए महीनों से तैयारी कर चुके हैं। बता दें कि बाजार में अभी से ही कोरोना की जांच के लिए नकली टेस्ट किट आने की खबरें मिल रही हैं। ये खतरनाक है क्योंकि इसपर भरोसा कर मरीज अनजाने में बीमारी बढ़ा रहा है। ऐसे में वैक्सीन आने के बाद इसका खतरा और बढ़ जाएगा। हालांकि फिलहाल दुनियाभर में वैक्सीन देना एक लंबी प्रक्रिया है, जिसमें सालभर भी लग सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अपराधी वैक्सीन के साथ बड़ी हेरफेर करने वाले हैं। इंटरपोल को ऐसी वेबसाइट्स तैयार होने की जानकारी मिली है जो वैक्सीन के नाम पर जहर बेचेगी।

क्या है इंटरपोल ?
इंटरपोल का पूरा नाम इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन है। दुनिया के 192 देश इसके सदस्य हैं, जिनमें भारत भी शामिल है। साल 1923 में इस संगठन की स्थापना हुई थी। इसका हेडक्वार्टर फ्रांस के लिऑन में तैयार हुआ। इसका उद्देश्य है दुनियाभर की पुलिस इकट्ठे काम करे ताकि खूंखार और ऊंची पहुंच वाले अपराधियों को पकड़ा जा सके। मॉर्डन समय में चूंकि क्रिमिनल्स भी तकनीकों का सहारा लेकर काम करते हैं तो इंटरपोल भी तकनीकी तौर पर काफी संपन्न है।


करीमा बलूच का शव पाकिस्तान सेना ने कब्जे में लिया, परिजनों को बनाया बंधक

करीमा बलूच का शव पाकिस्तान सेना ने कब्जे में लिया, परिजनों को बनाया बंधक

पाकिस्तान की सरकार मरने के बाद भी बलूचों की प्रभावी नेता करीमा बलूच से भयभीत है। उसने रविवार को करीमा के शव के पाकिस्तान एयरपोर्ट पर पहुंचते ही अपने कब्जे में ले लिया और अज्ञात स्थान पर ले गए। सरकार की इस करतूत के बारे में करीमा के भाई समीर मेहराब ने जानकारी दी है। उनका आरोप है कि शव को ले जाते समय सेना ने उनके परिवार को भी बंधक बना लिया था।

करीमा बलूच के भाई ने ट्वीट किया कि बहिन के जिंदा रहने पर उसका पाक सेना द्वारा अपहरण किए जाने का भय बना रहता था, लेकिन यह नहीं मालूम था कि उसके शव का भी सेना अपहरण कर सकती है। करीमा की हत्या दिसंबर में कनाडा के टोरंटो में हो गई थी। इस हत्या में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी पर आरोप लगाए गए थे। करीमा के शव को रविवार को दफनाने के लिए पाकिस्तान लाया गया था। यहां पर कराची एयरपोर्ट पर उतरते ही बलूचिस्तान जाने से पहले ही सेना ने घेर लिया और सेना अपने छह वाहनों में करीमा के शव और परिजनों को बंधक बनाकर अज्ञात स्थान पर ले गई।

बलूच नेता लतीफ जौहर ने पाकिस्तानी सरकार से करीमा के शव को परिजनों को सौंपने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यह सरकार का अमानवीय कृत्य है। करीमा के शव को जबरन कब्जे में लेने की बलूच सोलिडेरिटी कमेटी ने कड़ी निंदा की है। संगठन ने बयान में कहा है कि करीमा के शव को कराची एयरपोर्ट से पूरे सम्मान के साथ  बलूचिस्तान ले जाने की तैयारी थी।दिसंबर में करीमा का शव टोरंटो में एक झील के किनारे मिला था। हत्या के विरोध में अमेरिका, कनाडा, पाकिस्तान सहित कई देशों में जबर्दस्त प्रदर्शन हुए थे। पाकिस्तानी मामलों के जानकार तारिक फतेह और बी वागमर ने कनाडा की सरकार से अपील की है कि वह पाकिस्तान के साथ राजनयिक संबंधों पर पुनर्विचार करे।


भारत की जीत के बाद गावस्कर ने खास अंदाज में मनाया था जश्न, कहा...       अजिंक्य रहाणे की सफलता से विराट कोहली पर बढ़ा दबाव, दिग्गज बोले...       पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बड़ी टीमों के खिलाफ कैसे खेलना है, बाबर आजम ने बताया       इन दिग्गजों का नाम है शामिल, Ind vs Eng टेस्ट सीरीज के लिए कमेंट्री टीम का ऐलान!       इंग्लैंड के खिलाफ स्टेडियम में दिख सकते हैं दर्शक, लेकिन...       पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कराची टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की, इतने अकैप्ड खिलाड़ियों को मिला मौका       शार्दुल ठाकुर को ब्रिसबेन टेस्ट के बाद मिला नया 'निकनेम', सचिन तेंदुलकर का नाम भी साथ जोड़ा गया       अपने पिछले उच्च स्तर से 8,000 रुपये टूट चुका है सोना, चांदी भी 12,500 रुपये टूटी       इस महीने भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बने हुए हैं शुद्ध खरीदार, अब तक कर चुके हैं 18,456 करोड़ रुपये का निवेश       Budget 2021: भारतीय कंपनियों ने Deloitte सर्वे में बताई बजट को लेकर अपनी उम्मीदें       कौन हैं नताशा दलाल को महेंदी लगाने वाली आर्टिस्ट वीना नगाड़ा, ईशा अंबानी और दीपिका को भी कर चुकी हैं तैयार       रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए       Bigg Boss 14 : सोनाली फोगाट को खाने को लेकर निक्की, अर्शी और रुबीना से पड़ी जमकर डांट       KBC 12 Crorepati List: केबीसी के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, जब सिर्फ महिलाएं बनीं करोड़पति       KBC 12 : इस सवाल का सही उत्तर देकर सूबेदार मेजर योगेन्दर यादव और सूबेदार संजय सिंह ने जीते 25 लाख रुपये       रुबीना दिलैक और राहुल वैद्य आए पत्रकारों के निशाने पर, जमकर पूछे गए सवाल       Rakhi Sawant ने अपनी शादी को लेकर किया खुलासा, कहा...       Bigg Boss 14: शो में सिद्धार्थ शुक्ला ने ली धमाकेदार एंट्री, घर में घुसते ही राहुल वैद्य की लगाई जमकर क्लास       पवित्र रिश्ता के अभिनेता करणवीर मेहरा ने पारंपरिक अंदाज में दिल्ली में गुरुद्वारा में की शादी       Special OPS Season 2 से पहले ज़बरदस्त ट्विस्ट, 'Season 1.5' में दिखेगी केके मेनन के किरदार हिम्मत सिंह की कहानी