FATF के खौफ से पाकिस्तान ने हाफि‍ज सईद पर की कार्रवाई, टेरर फंडिंग मामले में 15 साल कैद की सजा

FATF के खौफ से पाकिस्तान ने हाफि‍ज सईद पर की कार्रवाई, टेरर फंडिंग मामले में 15 साल कैद की सजा

लाहौर। आतंकवाद को लेकर हमेशा दोहरा चरित्र दुनिया के सामने पेश करने वाले पाकिस्तान ने अब फाइनैंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स ( FATF ) की कार्रवाई से बचने के लिए एक बार फिर से नया पैंतरा चलना शुरू कर दिया है।

कुछ दिनों बाद FATF की बैठक होने वाली है, उससे पहले पाकिस्तान एक-एक करके अपने पालतु आतंकियों को सलाखों के पीछे डाल रहा है, ताकि ब्लैक लिस्ट होने से बच जाए। इसी कड़ी में अब पाकिस्तान ने मुंबई हमले के साजिशकर्ता और प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उद-दावा ( Jamat-ud Dawah, JuD ) के प्रमुख हाफि‍ज सईद ( Hafiz Saeed ) को सजा सुनाई है।

पाकिस्तान की एक आतंकवाद निरोधी कोर्ट (ATC) ने मंगलवार को आतंकी हाफिज सईद और उनके दो सहयोगियों को टेरर फंडिंग ( Terror Financing Case ) के मामले में 15-15 साल से अधिक कैद की सजा सुनाई है। लाहौर स्थित ATC ने हाफिज सईद के जीजा अब्दुल रहमान मक्की ( Abdul Rehman Makki ) को भी छह महीने कैद की सजा सुनाई है। इसके अलावा जमात-उद-दावा के प्रवक्ता याहया मुजाहिद ( Yahya Mujahid ) को भी सजा सुनाई है।

अदालत के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि आतंकवाद निरोधी अदालत के जज अरशद हुसैन भुट्टा ( Arshad Hussain Bhutta ) ने याहिया मुजाहिद और जफर इकबाल को साढ़े 15-15 साल कैद और अब्दुल रहमान मक्की को पंजाब पुलिस के काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट की ओर से दर्ज किए गए एक मामले में छह महीने की कैद की सजा सुनाई है। इससे पहले कोर्ट ने मुजाहिद को टेरर फंडिंग के तीन अलग-अलग मामलों में 47 साल कैद की सजा सुना चुकी है।


आतंक का गढ़ बने पाक पर मंडरा रहा एफएटीएफ की काली सूची का खतरा

आतंक का गढ़ बने पाक पर मंडरा रहा एफएटीएफ की काली सूची का खतरा

आतंकवाद का गढ़ बने पाकिस्तान पर वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की काली सूची में जाने का खतरा मंडरा रहा है। आतंकी फंडिंग पर निगरानी रखने वाली वैश्विक संस्था अगले महीने पर अपनी रिपोर्ट जारी करेगी।

ग्रीक सिटी टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इमरान खान सरकार के लिए जमात उद दावा और जैश ए मोहम्मद जैसे  आतंकी संगठन गले की फांस बन गए हैं। ये संगठन अब भी पाकिस्तानी जमीन पर सक्रिय हैं और एफएटीएफ की नजर इनकी हर गतिविधि पर है।

इसके लिए एफएटीएफ अपनी अगले महीने की रिपोर्ट में पाकिस्तान को काली सूची में डाल सकता है। अभी पाकिस्तान ग्रे सूची में है और उसे 2018 से कई बार अपने यहां आतंकवाद पर अंकुश लगाने और आतंकी फंडिंग बंद करने की चेतावनी मिल चुकी है।

एफएटीएफ के प्रेजिडेंट मारकस प्लेयर ने पिछले साल अक्तूबर में पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए आतंक पर कार्रवाई में बेहद गंभीर कमियों की ओर संकेत किया था।

एफएटीएफ ने पाकिस्तान को फरवरी तक वक्त दिया था लेकिन इस बीच पाकिस्तान की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए। रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा स्थिति के हिसाब से पाकिस्तान के काली सूची में जाने के आसार बहुत अधिक हैं।


तेज स्पीड इंटरनेट और हर स्टूडेंट तक गैजेट सुनिश्चित करे बजट, एजुटेक को मिले बढ़ावा       आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव       विकासोन्मुख हो बजट, नौकरियों के सृजन और रोजगार के लिए अर्थव्यवस्था में भारी निवेश की जरूरत       Big Bazaar ग्राहकों के लिए लाया है बेहद आकर्षक ऑफर, इतने रुपये के पूर्व-भुगतान पर मिलेगा 3000 रुपये की खरीदारी का मौका       मैथ्यूज का नाबाद शतक, श्रीलंका ने पहले दिन बनाए 4 विकेट पर 229 रन       इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह       टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को कितने के अंतर से हराएगी, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी       शुभमन, सिराज व शार्दुल समेत छह भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगी नई गाड़ी       इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने बताया, विराट कोहली किस बड़ी घटना के बाद छोड़ देंगे टीम इंडिया की कप्तानी       अजिंक्य रहाणे ने जीत के बाद इस भारतीय खिलाड़ी के लिए कहा था, 'आपका समय जरूर आएगा'       नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!       RCB का ये दिग्गज खिलाड़ी IPL में 100 करोड़ रुपये कमाने वाला पहला विदेशी खिलाड़ी बना       इस एक्टर की फ़िल्म 'पठान' का इंतज़ार कर रहे फैंस के लिए पहेली बनी उनकी नई तस्वीर       'आदतन अपराधी' सोनू सूद अवैध निर्माण मामले में पहुंचे सर्वोच्च न्यायालय       14 साल बड़े ब्वॉयफ्रेंड संग अपने रिश्ते को लेकर पहली बार बोलीं मुग्धा गोडसे, बताया- कब, कहां और कैसे हुई पहली मुलाकात       इस एक्ट्रेस ने शेयर की इब्राहिम की फोटो, बताई भाई की ये खास बात       OMG! इस एक्ट्रेस का जबरदस्त डांस वीडियो हुआ वायरल, मूव्स देख फैंस हुए हैरान       Sapna Chaudhary ने ब्लैक साड़ी में ढाया कहर, खुद को शेरनी बताते हुए फैंस से कही ये बात       इस एक्टर की फिल्म ‘बच्चन पांडे’ की नई रिलीज डेट आई सामने, अब इस दिन आएगी फिल्म       Thackeray फिल्म के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अमृता राव नहीं थे पहली पसंद